PNP Instant E-mudra Loan Yojna 2023 Apply O 2023 , बिना बैंक जाए और सिर्फ इस डॉक्यूमेंट से पाएं ₹50000 का लोन , ऐसे करे आवेदन

PNB mudra loan 2023, PNB instaloan 2023, pnb e mudra loan schem 2023, PM Mudra Loan Yojna 2023, PNB mudra loan 2023,Punjab National Bank mudra loan 2023 apply Online,

नमस्कार दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको पंजाब नेशनल बैंक के तहत मुद्रा लोन योजना 2023 की पूरी जानकारी को बताएंगे, जैसा कि यदि आप कोई दुकान करना चाहते हैं किसी भी प्रकार का या आप अपने व्यापार के लिए कुछ लोन लेना चाहते हैं तो आप मुद्रा लोन योजना 2023 के तहत कम ब्याज दर पर ₹50000 से लेकर के ₹1000000 तक की लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं , आगे आपको पंजाब नेशनल बैंक मुद्रा लोन योजना 2023 से जुड़ी प्रत्येक जानकारी जैसे इस योजना के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं ? इस योजना में आवेदन करने की योग्यता क्या है ?पंजाब नेशनल बैंक की मुद्रा लोन योजना 2023 आवेदन कैसे करें ? पंजाब नेशनल बैंक की मुद्रा लोन योजना के तहत तुरंत कितने रुपए की लोन राशि प्राप्त हो जाती है ? पंजाब नेशनल बैंक की मुद्रा लोन योजना के तहत ब्याज दर क्या है ?

PNB Instant E-mudra Loan Yojna 2023 : पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 के तहत, मुद्रा लोन दिया जा रहा है । इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति ₹50 हजार रुपए से लेकर ₹10 लाख रुपए तक की लोन राशि प्राप्त कर सकता है इस योजना के तहत दिए गए लोन पर कम ब्याज दर लगता है जो कि भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश के अनुसार लगता है । यदि आप मुद्रा लोन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ।

PNB Instaloan Service features

  • कम ब्याज दर पर लोन देना ।
  • जल्द से जल्द लोन की प्राप्ति ।
  • कुछ ही दस्तावेज़ के द्वारा लोन की प्राप्ति ।
  • लोन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन , बिना बैंकिंग गए पूरी प्रक्रिया सफल ।
  • किसी भी प्रकार का दस्तावेजीकरण का शुल्क नहीं ।

PNB Instant E-mudra Loan Yojna 2023 के लिए जरूरी कागजात

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड लिंग मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड नंबर
  • पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक PNB खाता संख्या
  • बिजनेस नाम और बिजनेस प्रकार
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

PNB Instant E-mudra Loan Yojna 2023 के प्रकार

शिशु मुद्रा लोन के तहत अधिकतम ₹50000 तक की राशि ऑनलाइन लोन के तौर पर मिलती है ।

किशोर मुद्रा लोन के तहत ₹50000 से लेकर ₹500000 तक के लोन राशि दी जाती है परंतु इसके लिए बैंक जाकर दस्तावेजकरण करना होता है । ब्याज दर आरबीआई और बैंक द्वारा निर्धारित होती है ।

तरुण मुद्रा लोन किस कैटेगरी के अंतर्गत ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक के लोन राशि दी जाती है परंतु इसके लिए आपके पास बड़ा बढ़िया बिजनेस होना चाहिए और बैंक में जाकर दस्तावेजी करना होता है ।

PNB Instant E-mudra Loan Yojna 2023 apply online process in हिंदी

Step 1 सबसे पहले आपको पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट को गूगल या क्रोम ब्राउजर में सर्च करना है उसके बाद बैंक की ऑफिशियल पेज ओपन हो जाएगा ।

PNB Instant E-mudra official website

Step 2 अब आपके सामने पेज के लेफ्ट साइड में 3 लाइन दिखेगी जहां पर आप को क्लिक करना है उसके बाद आपको Online Services पर क्लिक करना है ।

Step 3 अब आपके सामने ढेर सारी ऑनलाइन सर्विसेज दिखेंगी परंतु आपको Instaloan पर क्लिक करना है।

Step 4 हम आपके सामने मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने का पोर्टल आ जाएगा आपको e-mudra लोन पर क्लिक करना है ।

Step 5 क्लिक करने के बाद आपसे आपका आधार कार्ड नंबर और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को भरना होगा उसके बाद ओटीपी के द्वारा वेरीफाई होगा जिससे अगला पेज खुलेगा ।

Step 6 अब आपसे आपकी Personal Details मांगी जाएगी जिसे फिलिप करके आप Next बटन पर क्लिक करें उसके बाद अगला पेज ओपन होगा ।

Step 7 अब आपसे आपकी बैंकिंग डिटेल्स मांगी जाएगी जिसे फिल अप करने के बाद आपको फिर से Next बटन पर क्लिक करना है ।

Step 8 अब आपसे आपकी लोन राशि और लोन कितने वर्ष के लिए लेना है यह पूछी जाएगी जिसे आप भर करके सबमिट पर क्लिक कर देंगे उसके बाद आपका लोन राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी ।

Note , पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा ऑनलाइन मुद्रा लोन योजना के तहत केवल ₹50000 का भुगतान लोन के तौर पर किया जाता है परंतु अगर आप इससे ज्यादा की लोन राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी पंजाब नेशनल बैंक में विजिट कर सकते हैं ।

Conclusion

इस प्रकार से आप अपने दुकान या बिजनेस के लिए ऑनलाइन ₹50000 की लोन पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा ले सकते हैं अगर आप इससे ज्यादा लोन की राशि लेना चाहते हैं तो आप बैंक से संपर्क कर सकते हैं इस प्रकार हम आपको पूरी पीएनबी मुद्रा लोन योजना 2023 या PNB E-mudra Loan Yojna 2023 के बारे में बताएं अगर आपको किसी प्रकार का प्रश्न पूछना है तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment