बिना ATM कार्ड, UPI से निकले ATM मशीन से पैसा, देखें निकालने का तरीका

UPI ATM Letest Update : जैसा कि आप सभी को पता होगा कि देश में बहुत तेजी से यूपीआई के माध्यम से ट्रांजैक्शन अन्य लेनदेन की प्रक्रिया चल रही है। हालांकि अगर आपको कहीं से कैश लेना हो तो इसके लिए आपको किसी के पास पैसे भेज कर उनसे कैश लेना पड़ता है, क्योंकि एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के लिए आपको डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता पड़ती है, हालांकि अब आप यूपीआई अप के माध्यम से ATM मशीन से पैसा निकाल सकते हैं यह एक नई सुविधा नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ( NPCI ) के द्वारा लांच किया गया है आईए जानते हैं क्या है UPI ATM मशीन? बिना एटीएम कार्ड , UPI से पैसा कैसे निकाले।

UPI ATM क्या हैं?

UPI ATM एक ऐसा एटीएम मशीन है जहां पर आप बिना डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के UPI App , Google Pay, PhonePe और Paytm के माध्यम से कैश निकाल सकते हैं। आपको एटीएम कार्ड की जगह पर अब आपको अपने मोबाइल फोन के माध्यम से QR कोड स्कैन करना होगा जिसके बाद आपके एटीएम में दर्ज की गई राशि निकल जाएगी।

UPI ATM से Google Pay, PhonePe, Paytm के माध्यम से ऐसे निकले पैसा?

नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया यानी NPCI के माध्यम से लांच किए गए यूपीआई UPI के माध्यम से नीचे दिए गए तरीके से पैसा निकलेगा।

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने नजदीकी एटीएम मशीन के पास जाना होगा।

Step 2 – अब आपको यूपीआई कैश विड्रोल ( UPI Cash Withdrawal ) पर क्लिक करना होगा।

Step 3 – अब आपके पास ₹500 ,₹1000, ₹1500 ₹2000 ,₹2500 , ₹3000 और अंत में ₹10000 तक का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 4 – अब आप जिस धनराशि पर क्लिक करेंगे उतने रुपए धनराशि का QR Code आपके सामने आ जाएगा।

Step 5 – अब आपको अपने Google Pay, PhonePe, Paytm, के माध्यम से कर कोड स्कैन कर यूपीआई के माध्यम से Pay करना होगा।

इस प्रकार जब एटीएम मशीन के द्वारा आपके कर कोड को वेरीफाई कर लिया जाता है तो एटीएम मशीन के द्वारा आपके द्वारा दर्ज की गई धनराशि या Cash प्रदान कर दी जाती है इस प्रकार से यूपीआई एटीएम कार्यकर्ता है अभी यह यूपीआई एटीएम आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं है जल्द ही इसे आम जनता के लिए उपलब्ध है किया जाएगा।

Leave a Comment