[ Ek Parivar Ek Noukari ] यूपी Family ID कार्ड से मिलेगा परिवार के सदस्य को रोजगार, देखें सरकार की ताजा अपडेट

Ek Parivar Ek Noukari: प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश में एक परिवार एक नौकरी योजना को लेकर काफी तेजी देखने को मिल रही है जी हां आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश के सभी परिवार के एक सदस्य को नौकरी या रोजगार देना है , जिससे वह अपने परिवार का भरण पोषण आसानी से कर सकें। इस योजना को पूरे देश के स्तर पर प्रसारित किया जा रहा है हालांकि अभी उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा Ek Parivar Ek Noukari Yojna को लेकर काफी तेजी देखने को मिल रही है जी हां प्रदेश सरकार इस योजना को तेजी से आगे बढ़ाने की सोच रही है जिससे जल्द से जल्द लोगों को रोजगार मिले जिससे बेरोजगारी कम हो सके आइए जानते हैं क्या है एक परिवार एक नौकरी योजना की ताजा अपडेट

Ek Parivar Ek Noukari Yojna क्या हैं

अगर हम आपको एक परिवार एक नौकरी योजना के बारे में बताएं तो सीधे-सीधे तौर पर कह सकते हैं कि इस योजना के तहत परिवार के एक सदस्य को रोजगार दिया जाएगा उसे किसी ने किसी रोजगार से जोड़ा जाएगा जिससे वहां अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें, इस योजना को सही ढंग से चलाने के लिए प्रदेश सरकार सभी परिवार का UP Family ID Card जारी कर रही है। इसी यूपी फैमिली आईडी कार्ड के माध्यम से परिवार के एक सदस्य को रोजगार से जोड़ा जाएगा और उन्हें लाभकारी योजना का लाभ दिया जाएगा।

Ek Parivar Ek Noukari, UP Family Id Card Kaise Banaye, Uttar Pradesh Ek Parivar Ek Noukari Yojna 2023 - The Refined Post Team

Ek Parivar Ek Noukari – रोजगार या नौकरी कब मिलेगा?

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत रोजगार देने से पहले सभी प्रदेश के परिवारों को यूपी फैमिली आईडी कार्ड जारी किया जा रहा है जी हां यूपी फैमिली आईडी कार्ड बनने की प्रक्रिया काफी दिनों से शुरु हो चुकी है अगर आपने अभी तक यूपी फैमिली आईडी कार्ड नहीं बनाया है तो इसे बनवा दो क्योंकि इसी के द्वारा चिन्हित किया जाएगा और परिवार के एक सदस्य को किसी भी क्षेत्र में रोजगार प्रदान किया जाएगा। एमपी फैमिली आईडी कार्ड को तेजी से निर्गत करने और फैमिली परिवार कल्याण आईडी जारी करने के संदर्भ में हाल ही में मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ के लिए के द्वारा विभागों को निर्देश दिया गया है।

क्या है? यूपी ‘ Family ID Card ‘

उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी कार्ड, आधार कार्ड की तरह एक कार्ड है जिसमें विशिष्ट पहचान परिवार संख्या दर्ज होता है और जिसमें परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी शामिल होती है विशिष्ट पहचान परिवार संख्या 12 अंकों का होता है और राशन कार्ड संख्या भी 12 अंकों का होता है जिसके पास राशन कार्ड है उसका राशन कार्ड संख्या है उसका परिवार या फैमिली आईडी कार्ड संख्या माना जाता है ऐसे व्यक्ति UP Family ID Card Portal पर जाकर फैमिली आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Ek Parivar Ek Noukari: यूपी फैमिली आईडी कार्ड के उद्देश्य

  • इसका मुख्य उद्देश्य है कि परिवार के सभी सदस्यों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड हो और उस जानकारी के अनुसार उसे सरकारी योजना का लाभ दिया जाए।
  • एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत यूपी फैमिली आईडी कार्ड के किसी एक सदस्य को रोजगार से जोड़ा जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किसी भी सरकारी योजना का लाभ UP Family ID Card के माध्यम से दिया जाएगा।
  • इस सरकार जिस व्यक्ति या जिस गरीब व्यक्ति को लाभ देना चाहती है उसी को लाभ मिलेगा।

यूपी फैमिली आईडी कार्ड के लिए डाक्यूमेंट्स – UP Family ID Card Documents

  1. आधार कार्ड
  2. आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. जाति प्रमाण पत्र
  5. राशन कार्ड अगर उपलब्ध है तो
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. माता-पिता का आधार कार्ड
  9. परिवार के अन्य सदस्यों का आधार कार्ड
  10. व्यवसाय अनिवार्य नहीं
  11. पैन कार्ड , अनिवार्य नहीं
  12. परिवार रजिस्टर नकल

Ek Parivar Ek Noukari: यूपी फैमिली आईडी कार्ड की पात्रता

  • जिसके पास राशन कार्ड है उन्हें अपना फैमिली आईडी कार्ड नहीं बनाना होगा वह अपना फैमिली आईडी कार्ड नीचे दिए गए वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • बनवाने वाला उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है या अप राशन कार्ड के पात्र नहीं है फिर भी आप UP Family ID Card Ragistration कर सकते है।
  • जिनके पास आधार कार्ड है और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर है वह व्यक्ति UP Family ID Card के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

यूपी फैमिली आईडी कार्ड रजिस्ट्रेशन कैसे करें? – Apply UP Family ID Card

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा “Family – ID Ek Parivar Ek Pahchan ” मिशन के तहत उत्तर प्रदेश के सभी परिवार को UP Family ID Card प्रदान किया जा रहा है, UP Family ID Card का रजिस्ट्रेशन आप familyid.up.gov.in पोर्टल पर कर सकते हैं, अगर आप किसी ऑनलाइन दुकान शॉप पर कर आते हैं तो आपको ₹30 शुल्क देना होगा। इस आईडी को प्राप्त कर परिवार के सदस्य सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और आईडी प्राप्त करने वाले परिवार के एक सदस्य को सरकार के द्वारा रोजगार से जोड़ा जाएगा, जिससे वह अपने परिवार का संचालन कर सके। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी का कहना है कि एक परिवार एक पहचान आईडी प्रदान करके परिवार का एक विशिष्ट पहचान जारी की जाएगी और उनका एक विस्तृत डाटा बेस तैयार किया जाएगा, इसी डेटाबेस के आधार पर प्रत्येक परिवार को प्रदेश में चल रही योजनाओं से जोड़ा जाएगा और उन्हें उसका लाभ दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश फैमिली आईडी कार्ड से जुड़ी किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमारी टीम से कांटेक्ट कर सकते हैं।

Leave a Comment