Aadhaar Update: Uidai ने जारी किए 2 बड़े अपडेट, जल्द करें अपडेट वरना देना पड़ेगा पैन कार्ड की तरह फीस

Aadhaar Update: Uidai, देश के सभी आधार कार्ड धारकों के लिए बड़ी अपडेट आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार के भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( Uidai ) के तरफ से लोगों को आधार कार्ड अपडेट करने के लिए बड़ी खबर जारी की गई है जैसा कि पहले यूआईडीएआई के द्वारा आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने के लिए 14 जून 2023 अंतिम तिथि दी गई थी हालांकि अभी से 14 सितंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है इस तिथि से पहले आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस और पहचान को अपडेट कर सकते हैं हालांकि जिनका आधार बने हुए 10 साल कंप्लीट हो चुके हैं उन्हें अनिवार्य रूप से इसे अपडेट करना होगा।

जैसा कि अभी भी आपके पास करीब ढाई महीने का समय है इस बीच आप अपने आधार कार्ड एड्रेस और पहचान को फ्री में अपडेट करा सकते हैं अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक है तो आप आधार कार्ड के ऑफिशियल पोर्टल uidai.gov.in पर जाकर ओटीपी के माध्यम से Aadhar Card Address, Name Date Of Birth Update करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं इसके अलावा हम आपको नीचे और भी तरीके बताए हैं जहां से आप अपने आधार में एड्रेस और पता को अपडेट कर सकते हैं।

Aadhar Card Update - The Refined Post Team

इन लोगों के लिए जरूरी है आधार अपडेट करना

कोई भी आधार कार्ड धारक जो अपने आधार कार्ड को 10 साल पहले बनवाया था ऐसे लोगों को अपने आधार कार्ड में एड्रेस और पहचान को अपडेट करने के लिए सरकार के द्वारा निर्देश जारी किया गया है जिसमें आपको अंतिम तिथि 14 सितंबर 2023 से पहले अपने आधार कार्ड में निशुल्क तरीके से पहचान और पते को अपडेट करना है। हालांकि अगर आप इस तिथि से पहले अपडेट Aadhar Card Address Update नहीं करते हैं तो आपको फीस देनी पड़ सकती है।

CSC सेंटर पर जाकर करें आधार कार्ड को अपडेट – Aadhaar Update

अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पहले बना था या आप अपने आधार में नाम पता जन्मतिथि अपडेट कराना चाहते हैं तो आप इसके लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या CSC सेंटर पर जाएं और अपने आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और संबंधित दस्तावेज के साथ आधार अपडेट करने की रिक्वेस्ट करें, इसके बाद आपके आधार को 90 दिनों के अंदर अपडेट कर दिया जाएगा, हालांकि ज्यादातर आधार कार्ड 15 से 20 दिन में अपडेट हो जाता है। इसके अलावा आप अगर ऑनलाइन घर बैठे अपडेट ( Online Update Aadhaar Card ) करना चाहते हैं तो आधार कार्ड के सरकारी पोर्टल uidai.gov.in से कर सकते हैं जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

फ्री में करें आधार कार्ड अपडेट – Free Aadhar Card Update Online Process

अगर आप ( Online Aadhar Card Update ) घर बैठे अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और अपने आधार कार्ड को अपडेट करें।

  • सबसे पहले आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in अपने गूगल में सर्च करें।
  • अब आप लॉगइन बटन पर क्लिक करें, इसके बाद अपना आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड डालकर Send OTP पर क्लिक करें।
  • Aadhar Card Portal Login हो जाने के बाद अब Aadhaar Update पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने आधार में जिन चीजों को अपडेट करना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट करें और अपडेट करने के लिए आगे बढ़े। Click On Next
  • अब आप माने गए डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें ध्यान रखें डॉक्यूमेंट साइज 2 एमबी से कम और पीएनजी होनी चाहिए।
  • आधार अपडेट करने के बाद मिले URN नंबर को नोट डाउन करें, जिससे आप अपने स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं।

इस तरह आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कर सकते हैं अगर आपको Aadhar Card Online Update नहीं करना आता है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर इसे अपडेट कर सकते हैं।

Leave a Comment