PAN Card Name Change 2023 – 5 मिनट में बदलें चुटकियों में पैन कार्ड का नाम, आसान हुआ प्रक्रिया, केवल इस डाक्यूमेंट्स

PAN Card Name Change 2023: क्या आप एक पैन कार्ड धारक हैं और आपके पैन कार्ड में आपका नाम गलत है या आप अपने पैन कार्ड में नाम बदलना चाहते हैं तो आप को इस पोस्ट में कुछ विशेष जानकारी मिलेगी जिसके माध्यम से आप अपने पैन कार्ड में नाम को बदल अथवा पैन कार्ड नाम अपडेट ( PAN Card Name Update 2023 ) कर सकते हैं। जैसा कि पैन कार्ड में नाम बदलने की प्रक्रिया काफी आसान हो चुकी है अब आप ऑनलाइन ओटीपी और ईकेवाईसी के माध्यम से तत्काल 5 मिनट या 24 घंटे के अंदर अपने पैन कार्ड में नाम को अपडेट कर सकते हैं, नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से आप PAN Card Naam Badal सकते है।

पैन कार्ड में नाम अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपके पास आपका पैन कार्ड होना चाहिए, और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए। पैन कार्ड नाम बदलने के लिए आपको पहचान के प्रमाण के तौर पर आपके पास डाक्यूमेंट्स होना चाहिए जिसमें आप आधार कार्ड , वोटर आईडी कार्ड और राशन कार्ड जैसे डाक्यूमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा कई सारे डाक्यूमेंट्स है जो नीचे लिस्ट में दिए गए हैं।

PAN Card Name Change 2023 - The Refined Post Team

पैन कार्ड नाम बदलने के लिए डॉक्युमेंट्स लिस्ट – PAN Card Name Change Documents

अगर आप ऑनलाइन अपने पैन कार्ड में नाम अपडेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स में से एक डाक्यूमेंट्स ( PAN Card Name Update Documents List ) होना चाहिए , जिसे PAN Card Name Update करते समय अपलोड करना होगा।

  • आधार कार्ड,
  • निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी किया गया वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • Indian passport
  • सरकार के द्वारा जारी किया गया राशन कार्ड
  • आर्म लाइसेंस
  • केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा जारी किया गया फोटो आईडेंटिटी कार्ड
  • पेंशन कार्ड फोटो युक्त
  • फोटो आइडेंटी कार्ड जो विधायक और एमएलए के द्वारा प्रमाणित हो
  • इसके अलावा अन्य कई दस्तावेज के द्वारा आप पैन कार्ड में नाम बदल सकते हैं।

पैन कार्ड में कैसे बदले नाम 2023, देखें – PAN Card Name Change Online 2023

सभी पैन कार्ड धारक जो अपने पैन कार्ड में नाम बदलना चाहते हैं वह नीचे दिए गए सरकारी पोर्टल पर जाकर PAN Card Name Update कर सकते हैं।

Step 1 – पैन कार्ड में नाम बदलने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल पैन कार्ड रिलेटेड सर्विस के वेबसाइट www.onlineservices.nsdl.com पर जाना होगा।

Step 2 – वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सबसे पहले इसके बाद आपको सबसे पहले एप्लीकेशन टाइप को सेलेक्ट करना है जिसमें आपको चेंज और करेक्शन ( Change Or Correction )पर क्लिक करना है उसके बाद फार्म को ध्यान पूर्वक भरना है।

PAN Card Name Change 2023 - The Refined Post Team

Step 3 – आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको ऊपर दिए गए डाक्यूमेंट्स में से किसी एक डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा।

इतना सब कुछ करने के बाद अगर आप अप्लीकेशन फॉर्म को पूरी तरीके से भरकर अपडेट कर देते हैं तो आपके पैन कार्ड में नाम ( PAN Card Name Update Online 2023 ) को 24 घंटे के अंदर अंदर अपडेट कर दिया जाएगा।

अगर आपको पैन कार्ड में नाम बदलने अपडेट करने में किसी प्रकार की समस्या है तो आप इसके लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर हमारी टीम से सलाह ले सकते हैं हमारी टीम आपके लिए हमेशा तत्पर है।

2 thoughts on “PAN Card Name Change 2023 – 5 मिनट में बदलें चुटकियों में पैन कार्ड का नाम, आसान हुआ प्रक्रिया, केवल इस डाक्यूमेंट्स”

    • आर्टिकल में दिए गए सरकार की जानकारी को ध्यान से पढ़ें और संबंधित डाक्यूमेंट्स को भी पढ़ें इसके बाद आप एनएसडीएल के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन करेक्शन कर सकते हैं

      Reply

Leave a Comment