PM Kisan Ekyc: किसानों के लिए खुशखबरी, अब चेहरा दिखाकर कर सकते हैं केवाईसी – देखें पूरी प्रक्रिया

PM Kisan Ekyc: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के लिए बड़ी सुविधा जारी की गई है जी हां आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि अब आप घर बैठे अपने चेहरे के माध्यम से पीएम किसान ई केवाईसी ( PM Kisan Face Ekyc ) को अपडेट कर सकते हैं जिससे आपको पीएम किसान योजना के तहत ₹2000 की किस्त मिल पाएगी। हालांकि अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई केवाईसी ( PM Kisan Ekyc Update ) अपडेट करने के लिए ओटीपी और फिंगरप्रिंट की जरूरत पड़ती थी इन्हीं दो माध्यम से ई केवाईसी पूरा किया जा रहा था लेकिन अब किसान अपने मोबाइल के द्वारा चेहरे के स्कैन करके ईकेवाईसी को पूरा कर सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया नीचे सरल भाषा में बताई गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna ) किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने वाली योजना है इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 सामान किस्त के रूप में प्रदान की जाती है। अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 13 किस्त के पैसे प्रदान किए जा चुके हैं जल्द ही किसानों के बैंक खाते में 14वीं किस्त के ₹2000 ट्रांसफर किए जाएंगे।

PM Kisan Yojna – बिना ईकेवाईसी नहीं मिलेगी 14वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000 की किस्त पाने के लिए सबसे पहले किसानों को ई केवाईसी अपडेट करना होता है बिना ईकेवाईसी कीजिए किसानों को ₹2000 की किस्त प्राप्त नहीं होगी इस बात की जानकारी पीएम किसान ऑफिशियल वेबसाइट Pmkisan.gov.in पर दी गई है पीएम किसान योजना के करोड़ों किसान ऐसे हैं जिन्हें ईकेवाईसी ना करने की वजह से ₹2000 की किस्त नहीं मिल पाती है इसलिए आप समय-समय पर PM Kisan Yojna eKYC को अपडेट करते रहे।

PM Kisan Yojna: चेहरा दिखाकर करें पीएम किसान ई केवाईसी

अभी हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के मोबाइल एप्लीकेशन PM Kisan Go App में बदलाव किया गया है अब मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ईकेवाईसी पूरा कर सकते हैं अब वे सभी किसान अपना ईकेवाईसी ( PM Kisan Ekyc Online ) पूरा कर सकते हैं जिनका मोबाइल नंबर उनके आधार कार्ड से लिंक नहीं है या जिनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है पर मोबाइल नंबर बंद हो चुका है इसके अलावा आप किसानों को कॉमन सर्विस सेंटर पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है।

PM Kisan Yojna eKYC New Update 2023

  • हाल ही में सरकार के द्वारा किसानों की सुविधा के लिए एक नए खास ऐप को लांच किया गया है।
  • इस ऐप में फेस ऑथेंटिकेशन फीचर्स ( Face Authentication Features ) को अपडेट किया गया है।
  • जिससे अब पीएम किसान योजना के लाभार्थी अपना चेहरा दिखाकर ईकेवाईसी ( PM Kisan Face Ekyc Update ) को अपडेट कर सकते हैं।
  • अप पीएम किसान ई केवाईसी करने के लिए फिंगरप्रिंट और OTP की जरूरत नहीं पड़ेगी।

चेहरा दिखाकर कैसे करें पीएम किसान ई केवाईसी – PM Kisan Face Ekyc Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आप चेहरा दिखाकर ईकेवाईसी ( PM Kisan Face Ekyc Update ) करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

Step 1 – अगर आप PM Kisan Face Ekyc करना चाहते हैं तो सबसे पहले आगे गूगल प्ले स्टोर से PM Kisan Go app डाउनलोड करें।

PM Kisan Face Ekyc Update - The Refined Post Team

Step 2 – अब आपको ऐप ओपन करनी है उसके बात आपके सामने Login का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

PM Kisan Face Ekyc Update - The Refined Post Team

Step 3 – अब आपको Beneficiary विकल्प पर क्लिक करके अपना आधार नंबर डालकर Send OTP बटन पर क्लिक करना है।

Step 4 – अब आपके पीएम किसान से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करके Submit बटन पर क्लिक करना है।

PM Kisan Ekyc  - The Refined Post Team

Step 5 – अब आपको ekyc for other Beneficiary पर क्लिक करना है उसके बाद आधार नंबर डालना है।

PM Kisan Face Ekyc Update - The Refined Post Team

Step 6 – अब आप PM PM Face Ekyc Update पर क्लिक करें उसके बाद I agree to Aadhar eKYC by Face Authentication पर टिक मार्क लगाकर Face Scan कर सकते हैं।

इस प्रकार आप आसानी से चेहरा दिखा कर अपना फेस ईकेवाईसी कर सकते हैं , PM Kisan Face Ekyc Update कर सकते हैं PM Kisan Ekyc Without Mobile Number के।

Leave a Comment