क्या आपका पैन कार्ड पहले से है आधार से लिंक, यहां से चुटकियों में करें चेक – PAN Aadhar Link Status Check 2022

PAN Aadhar Link Status Check 2023: आज हम आपको इस लेख में इस बात की जानकारी देंगे कि आप किस प्रकार से चेक कर सकते हैं आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से लिंक है या नहीं कई बार क्या होता है कि कई लोगों का पैन कार्ड पहले से आधार कार्ड से लिंक है ऐसे में उन लोगों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करना होगा। हालांकि जिन लोगों का पैन कार्ड पहले से आधार कार्ड से लिंक नहीं है उन लोगों को 30 जून 2023 से पहले अपने आधार को पैन कार्ड से लिंक ( PAN Card Aadhar Card Online Link ) करना होगा लिंक ना करने की स्थिति में उनका पेनकार्ड आयकर विभाग के द्वारा निष्क्रिय कर दिया जाएगा जिससे वह इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक ( PAN Card Ko Aadhar Card Se Link ) करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग के ई पोर्टल eportal.incometax.gov.in पर जाना होगा ई पोर्टल पर जाकर आप अपने आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर और ओटीपी के माध्यम से अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं यह प्रक्रिया मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में की जा सकती है लिंक करने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( CBDT ) के द्वारा ₹1000 का शुल्क निर्धारित किया गया है अगर आप 30 जून 2023 से पहले लिंक नहीं करते हैं तो आगे यह शुल्क और भी बढ़ाया जा सकता है इसलिए आप अवश्य अपने पैन को आधार से लिंक करें।

PAN Aadhar Link Status Check 2023 - The Refined Post Team

पैन कार्ड आधार कार्ड लिंक स्टेटस कैसे देखें – PAN Aadhar Link Status Check 2023

Step 1 – सबसे पहले आयकर विभाग ( Income Tax Department Of India ) की ऑफिशियल वेबसाइट www.incometax.gov.in को Google में सर्च करें।

कहीं आपका पैन कार्ड पहले से आधार से लिंक तो नहीं, फटाफट यहां से करें चेक - The Refined Post Team

Step 2 – अब Aadhar Link Status चेक बटन पर क्लिक करें।

Step 3 – अब आप अपना Enter PAN Number,Enter Aadhar Number दर्ज करें।

कहीं आपका पैन कार्ड पहले से आधार से लिंक तो नहीं, फटाफट यहां से करें चेक - The Refined Post Team

Step 4 – अब आप View Aadhar Link Status बटन पर क्लिक करें।

Step 5 – अब अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होगा तो आपको विंडो में बता दी जाएगी।

अगर आप एक पैन कार्ड धारक हैं और आप अपने आधार को बैंक से लिंक करना चाहते हैं तो आप ऊपर बताए गए दोनों तरीके से आप PAN Aadhar Link , PAN Aadhar Link Status Check कर सकते हैं। पैन को आधार से लिंक करने में किसी भी प्रकार की समस्या के लिए आप कमेंट कर पूछ सकते हैं।

Leave a Comment