लाडली बहना सेना में शामिल महिलाओं को मिलेगा ₹3000 महीने, देखें लिस्ट में नाम और कैसे भरें फार्म

Ladli Bahna Yojna: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा पिछले कुछ महीनों से प्रदेश में लाडली बहना योजना को संचालित किया जा रहा है, जिसके तहत महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹1000 की धनराशि ट्रांसफर की जाती है योजना के तहत 10 जून 2023 को पहली किस्त ₹1000 भेजी जा चुकी है अब शिवराज सिंह चौहान के द्वारा लाडली बहना महिलाओं की सुरक्षा और उनकी सहायता के लिए प्रदेश में लाडली बहना सेना का गठन किया जा रहा है जिसके तहत शामिल महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹3000 की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी। लाडली बहना योजना सेना क्या है इसमें कौन-कौन महिलाएं सम्मिलित हैं और लाडली बहना योजना सेना में कितनी महिलाएं सम्मिलित हो सकती हैं इसकी विस्तृत जानकारी हम आपको नीचे बताने वाले हैं।

मध्य प्रदेश की महिलाओं के जीवन स्तर को बेहतर बनाने और महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के उद्देश्य से लाडली बहना योजना सेना का गठन सरकार के द्वारा किया जा रहा है। लाडली बहना योजना सेना में सम्मिलित महिलाएं अन्य सभी लाडली बहना महिलाओं की देखरेख करेंगे और ₹1000 के बेहतर ढंग से इस्तेमाल करने की जानकारी प्रदान करेंगी।

लाडली बहना योजना सेना का गठन

लाडली बहना योजना सेना का गठन ग्राम स्तर और वार्ड स्तर पर किया जाएगा जिसमें गांव की संख्या के अनुसार लाडली बहना सेना में महिलाएं सम्मिलित होंगी जिस गांव में 1500 से कम महिलाएं रहेंगी वहां पर 15 सदस्य वाली लाडली बहना सेना गठित की जाएगी इसके अलावा जहां पर 1500 से अधिक आबादी वाले गांव में 21 सदस्य वाली लाडली बहना सेना का गठन किया जाएगा। लाडली बहना योजना सेना में सम्मिलित होने के लिए एक 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच आयु होनी चाहिए।

लाडली बहना योजना के सेना में 50% लाडली बहना योजना की महिलाएं सम्मिलित होंगी इसके अलावा अन्य महिलाएं जैसे स्वयं सहायता समूह की महिलाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं और अन्य महिलाएं सम्मिलित की जाएंगी।

लाडली बहना सेना का गठन कैसे होगा – Ladli Bahna Sena

लाडली बहना योजना सेना का गठन आंगनबाड़ी स्तर से शुरू किया जाता है इसके लिए सबसे पहले महिलाओं को अपने आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर आवेदन करना होगा उसके बाद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इसे सेक्टर अधिकारी को प्रदान करेंगी उसके बाद आवेदन फार्म की जांच की जाएगी और उच्च अधिकारियों के द्वारा लाडली बहना सेना की लिस्ट प्रदान की जाएगी, अधिक जानकारी के लिए आप इसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क करें।

लाडली बहना सेना में पंजीकरण कैसे होगा – Ladli Bahna Sena

लाडली बहना सेना में पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर जाना होगा वहां पर सेना में सम्मिलित होने के लिए फार्म मिलेगा जिन फार्म को आसानी से आपको भरना है और सही ढंग से भरना है उसके बाद इससे आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को जमा कर देना है इसके बाद आपके आवेदन को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आगे योजना के लिए भेज देंगी।

लाडली बहना सेना में सम्मिलित होने के लिए आवश्यक दस्तावेज

लाडली बहना सेना में सम्मिलित होने के लिए महिला लाडली बहना योजना की सदस्य होनी चाहिए और उसके पास आधार कार्ड और समग्र आईडी होनी चाहिए। लाडली बहना सेना में शामिल होने के लिए लाडली बहना पंजीयन क्रमांक और लाडली बहना पावती और स्वीकृत पत्र होना चाहिए।

लाडली बहना सेना में कौन आवेदन कर सकता है?

वे सभी महिलाएं लाडली बहना सेना में सम्मिलित हो सकती हैं जो लाडली बहना योजना के तहत आवेदन फार्म भरी हैं। इसके अलावा लाडली बहना सेना में 50% महिलाओं को अन्य क्षेत्र से चुना जाएगा जिसमें आगनबाडी कार्यकर्ता, स्वयं सहायता समूह की महिला और अन्य क्षेत्र की महिलाएं सम्मिलित होंगी और 50% महिलाएं लाडली बहना योजना से चुनी जाएंगी।

Leave a Comment