Ladli Bahna Yojna 2.0: इस तारीख से फिर से भरा जाएगा लाडली बहना योजना का फार्म, देखें पूरी जानकारी

Ladli Bahna Yojna 2.0 : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए और आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए प्रदेश में लाडली बहना योजना चलाई जा रही है लाडली बहना योजना के तहत अब तक प्रदेश की करीब 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं को जोड़ा जा चुका है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा सभी पात्र महिलाओं के बैंक खाते में 10 जून 2023 को लाडली बहना योजना की पहली किस्त ₹1000 डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम के तहत ट्रांसफर की जा चुकी है। हालांकि बहुत सारी महिलाएं ऐसी हैं जो किसी कारणवश लाडली बहना योजना में फार्म नहीं भर सके और जिनकी आयु पूरी नहीं थी। ऐसी महिलाओं के लिए सरकार के द्वारा बड़ी खुशखबरी जाहिर की गई है।

वे सभी महिलाएं जो लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं परंतु आवेदन फार्म नहीं भर सकी उन सभी महिलाओं को बता दें कि अब आगे मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा Ladli Bahna Yojna 2.0 की शुरुआत की जाएगी, जिसमें प्रदेश की और सभी महिलाओं को जोड़ा जाएगा।

Ladli Bahna Yojna 2.0 – लाडली बहना योजना पुनः आवेदन होगा शुरू

बची हुई महिलाओं के आवेदन फार्म भरने के लिए और अब 21 वर्ष की आयु के महिलाओं के आवेदन फार्म भरने के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2.0 का आयोजन किया जाएगा, जो लाडली बहना योजना के दूसरे चरण का आवेदन होगा। इस बात की जानकारी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा दी गई है मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों के मुताबिक लाडली योजना 2.0 के तहत 1 जुलाई 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हालाकि लाडली बहना योजना पोर्टल cmladlibahna.mp.gov.in पर इसकी ऑफिशल अपडेट देखी जा सकती हैं।

Ladli Bahna Yojna 2.0 - The Refined Post Team

लाडली बहना योजना फिर से फार्म कब भरा जाएगा?

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार लाडली बहना योजना में और भी महिलाओं को जोड़ा जाएगा इसके लिए आवेदन पोर्टल पुनः खोला जाएगा मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों के मुताबिक 1 जुलाई से लाडली बहना योजना में आवेदन प्रक्रिया पुनः शुरू किया जाएगा और सभी महिलाएं जिनकी आयु 21 वर्ष है और जिन्होंने आवेदन नहीं भरा था ऐसी महिलाएं अब आवेदन फार्म भर सकेंगे।

लाडली बहना योजना योग्यता में हुआ बदलाव

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की पात्रता को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है अब वे महिलाएं भी आवेदन फार्म भर सकते हैं जिनकी उम्र 21 वर्ष है और जो महिलाएं नवविवाहित हैं। हालांकि पहले आवेदन करने के लिए उम्र 23 वर्ष 60 वर्ष निर्धारित की गई थी जिसे अब घटा दिया गया है।

लाडली बहना योजना फिर से फार्म कैसे भरें? – Ladli Bahna Yojna

  • लाडली बहना योजना Ladli Bahana Yojna Form में आवेदन करने के लिए आए और पोर्टल का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • लाडली बहना योजना में आवेदन करने के दिशा निर्देश कुछ इस प्रकार से हैं , की आप Ladli Bahna Yojna Ka Form Kaise Bhare?
  • Ladli Bahana Yojana में आवेदन करने के लिए फार्म वितरित किया जाएगा जो आंगनबाड़ी केंद्रों , वार्डो, ग्राम स्तर के पंचायतों और अन्य कैंप के माध्यम से मिलेगा।
  • लाडली बहना योजना में भरे हुए आवेदन फार्म का ऑनलाइन सबमिशन आगनबाड़ी केंद्रों ग्राम पंचायत में वार्ड दो और अन्य कैंप के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से निशुल्क होगी। Ladli Bahana Yojana
  • पात्र लाभार्थियों की जानकारी आवेदन फार्म भरते समय उनके मोबाइल नंबर पर SMS या व्हाट्सएप नंबर पर दी जाएगी।
  • लाडली बहना योजना में आवेदन फार्म भरने के लिए महिला के पास मिलने डॉक्यूमेंट लेकर कैंप के पास जाना होगा-
    • परिवार की समग्र आईडी
    • स्वयं की समग्र आईडी
    • आवेदक का आधार कार्ड
    • ई केवाईसी के लिए आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर।
  • Ladli Behna Yojna पात्र लाभार्थियों की अंतिम सूची 30 मई 2023 को ऑफिशियल पोर्टल पर साझा की जाएगी।

Leave a Comment