Ration Card PDF download 2023, अब ऐसे मोबाइल से राशन कार्ड करें डाउनलोड और लगाएं कहीं भी

Ration Card PDF file, Ration Card PDF,Ration Card download, Ration card letest update 2023, Ration PDF 2023 ,

Ration Card PDF भारत सरकार द्वारा जारी किया गया और राशन कार्ड एक पुराना और महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है यदि किसी व्यक्ति का राशन कार्ड बना है तो उसका सबसे महत्वपूर्ण कागजात राशन कार्ड ही माना जाता है आप सभी को पता होगा कि अब केवल राशन कार्ड नंबर से ही राशन की प्राप्ति राशन दुकान से हो जाती है परंतु आपके पास राशन कार्ड की प्रमाणित कॉपी नहीं होती है भारत सरकार ने डिजी लॉकर पोर्टल के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति का राशन कार्ड वेरिफिकेशन के साथ पोर्टल पर अपलोड कर दिया है , जैसा कि यदि आप अपना राशन कार्ड वेरीफाइड पीडीएफ फाइल डाउनलोड करना चाहते हैं देखना चाहते हैं तो आप डीजी लॉकर पोर्टल के माध्यम से देख सकते हैं।

Ration Card - The Refined Post Team

Ration Card PDF download 2022, ऐसे करें डाउनलोड

Step 1 सबसे पहले आपको भारत सरकार के डीजी लॉकर पोर्टल को गूगल पर सर्च करना होगा

Digiloker.gov.in

Step 2 , अब आपको पोर्टल पर न्यू रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए आपको आपका अपना आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आधार रजिस्टर नंबर भरना होगा।

Step 3 अब आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिससे आप भरकर Submit बटन पर क्लिक कर देंगे ।

Step 4 अब आपको अपना आधार नंबर डालकर और ओटीपी डालकर लॉगइन करना है , लॉग इन करने के बाद आपको अपना स्टेट एनी राज्य सिलेक्ट करना है ।

Step 5 अब आपको राशन कार्ड लिखकर सर्च करना होगा , उसके बाद अपना राशन कार्ड नंबर और आधार नंबर डालकर आप आसानी से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं ।

Digital Ration Card क्या क्या लिखा होता है

  • नाम
  • राशन डीलर का नाम
  • राशन कार्ड नंबर
  • सदस्य नाम
  • पता
  • जाति वर्ग
  • आधार नंबर

Digital Ration Card के प्रमुख विशेषताएं

इस प्रकार का बना राशन कार्ड कहीं भी और सब जगह मान्य होता है।

इस प्रकार के राशन कार्ड पर क्यूआर कोड दिया रहता है जिसे आसानी से स्कैन किया जा सकता है ।

डीजी लॉकर से किया गया राशन कार्ड डिजिटल तरीके से वेरीफाई रहता है ।

डीजी लॉकर से डाउनलोड किए गए राशन कार्ड से किसी भी राशन दुकान से राशन लिया जा सकता है ।

Ration Card 2023 बड़ी अपडेट व खुशखबरी

1. देशभर के समस्त राशन कार्ड धारकों को वाणिज्य उद्योग मंत्री पीयूष गोयल जी के द्वारा 1 साल के लिए अर्थात दिसंबर 2023 तक फ्री राशन कार्ड योजना को बढ़ा दिया गया है ।

2. फ्री राशन कार्ड योजना 2023 के तहत सभी कार्ड धारक चाहे एपीएल हो चाहे बीपीएल हो चाहे अंतोदय राशन कार्ड हो सबको फ्री राशन योजना 2023 के तहत राशन वितरण होगा ।

3. फ्री राशन कार्ड योजना 2023 के लिए सरकार पर दो लाख करोड़ रुपए का खर्च आएगा ।

4. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल के द्वारा पात्र राशन कार्ड धारक जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनके लिए नया पोर्टल लांच कर दिए गए, जिससे वह अपना राशन कार्ड जल्द से जल्द बनवा सके आवेदन कर सके। पोर्टल का नाम है कॉमन रजिस्ट्रेशन फैसिलिटी पोर्टल ।

5. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार की तरफ से समस्त राशन कार्ड दुकानों पर सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था करने का ऐलान किया गया है एक बार में केवल 3 ही लोगों को राशन कार्ड दिया जाएगा और राशन वितरण का समय बताया जाएगा ।

Leave a Comment