UIDAI: खो गया है ‘आधार कार्ड’ तो न ले कोई टेंशन, पोस्टमैन से ऐसे मगाये नया आधार कार्ड

UIDAI,Aadhar Card: क्या आप अपने आधार कार्ड बनवाया है और आपका आधार कार्ड खो गया है या फट चुका है तो आपको अब किसी प्रकार की टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि भारत सरकार के भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( UIDAI ) के द्वारा आधार कार्ड खटिया खो जाने पर आप अपने घर तक दोबारा पोस्टमैन से अपना आधार कार्ड की कॉपी मंगवा सकते हैं अर्थात आप नया आधार कार्ड अपने घर के एड्रेस पर मंगवा सकते हैं। आज हम आपको जानकारी देंगे कि किस प्रकार से आप आधार कार्ड मंगवाने के लिए आधार कार्ड के पोर्टल uidai.gov.in पर आसानी से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें

PVC Aadhar Card: कैसा होता है

नया आधार कार्ड का लुक कुछ पुराने आधार कार्ड से अलग होता है नया आधार कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड की तरह होता है जो कि एटीएम कार्ड ( ATM ) और पैन कार्ड ( PAN Card ) की तरह दिखता है। इस प्रकार की आधार कार्ड की गलने और टूटने की संभावना कम हो जाती है। अगर आप इसे अपने घर पर दोबारा मंगवाना चाहते हैं तो इसके लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा ₹50 शुल्क निर्धारित किया गया है ₹50 शुल्क देकर आप इसे अपने घर तक आसानी से मंगवा सकते हैं, पोस्टमैन के द्वारा यह 1 सप्ताह में आपके घर पर पहुंचा दिया जाता है।

UIDAI - The Refined Post Team

Apply Online PVC Aadhar Card – पोस्टमैन से नया आधार मंगाने के लिए ऐसे करें अप्लाई

Step 1 – पोस्ट ऑफिस द्वारा आधार कार्ड मंगवाने के लिए सबसे पहले आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in या myaadhaar.uidai.gov.in को गूगल में सर्च करें।

Step 2 – अब आप नीचे दिए गए विकल्प Order Aadhar PVC Card पर क्लिक करें।

UIDAI - The Refined Post Team

Step 3 – हम आपको अपने 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर या 16 अंकों के वर्चुअल आईडी दर्ज करें।

UIDAI - The Refined Post Team

Step 4 – नीचे दिए गए कैप्चा कोड को बॉक्स में भरें।

Step 5 – Send OTP बटन पर क्लिक करें।

Step 6 – ओटीपी को दर्ज करने के बाद आधार की समस्त जानकारी को अच्छे से पढ़ें उसके बाद Make Payment बटन पर क्लिक करें।

Step 7 – अब आप किसी भी ऑनलाइन पेमेंट मोड ( Google pay Phonepa Paytm Credit Card ATM Card ) के जरिए ₹50 का भुगतान करें उसके बाद प्राप्त रेफरेंस नंबर को सेव करके रखें। पूरी होने के बाद 1 सप्ताह के अंदर भारतीय डाक विभाग के द्वारा आपके घर तक पहुंचाया जाता है आप इसे रेफरेंस नंबर के जरिए ट्रैक कर सकते हैं।

Order Aadhar PVC Card पूरी होने के बाद 1 सप्ताह के अंदर भारतीय डाक विभाग के द्वारा आपके घर तक पहुंचाया जाता है आप इसे रेफरेंस नंबर के जरिए ट्रैक कर सकते हैं।

Leave a Comment