PAN Card धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस कैटेगरी के लोगों को पैन और आधार नहीं लिंक करना होगा, देखे लिस्ट

PAN Card: क्या आप भी एक पैन कार्ड धारक हैं और आप अपने पैन को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड और आयकर विभाग के द्वारा देश के कुछ लोगों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की छूट प्रदान की गई है अर्थात इन लोगों को अपने पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं करना होगा।

ऐसे लोगों की लिस्ट नीचे दी गई है जहां पर आप देख सकते हैं कि किस कैटेगरी के लोगों को इसकी छूट दी गई है। जैसा कि आयकर विभाग के द्वारा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 जून 2023 निर्धारित की गई है अगर आप उपर्युक्त कैटेगरी से नहीं आते हैं तो आप जल्द से जल्द नीचे दिए गए प्रक्रिया के द्वारा अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का प्रयास करें।

इन्हें नहीं करना होगा अपने पैन को आधार से लिंक [ PAN Aadhar Link ]

  • ऐसे व्यक्ति जिनकी आयु 80 वर्ष या 80 वर्ष अधिक है।
  • इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार एक अनिवासी व्यक्ति।
  • ऐसा व्यक्ति जो भारत का निवासी नहीं है।
  • मेघालय, जम्मू कश्मीर और असम राज्य के निवासी।
  • ऊपर बताए गए तीनों व्यक्तियों को पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की छूट मिली है।

आयकर विभाग के केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( CBDT ) के द्वारा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 जून 2023 निर्धारित की गई है हालांकि पहले यह 31 मार्च 2023 था अब बढ़ा दिया गया है आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के द्वारा ₹1000 का शुल्क निर्धारित किया गया हैं, जो पहले ₹500 था अब उसे बढ़ा दिया गया है। आपको पता होना चाहिए कि अगर आप 30 जून 2023 तक अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो या निष्क्रिय हो जाएगा, और दोबारा इसे चालू करने के लिए आपको ₹1000 से अधिक का भुगतान भी करना पड़ सकता है।

PAN Card - The Refined Post Team

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिखना करने पर आयकर विभाग के अधिनियम 1961 के 272B धारा के तहत ₹10000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है ऐसे में आप अपने आधार को पैन से अवश्य लिंक करें, लिंक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है

कैसे करें पैन और आधार को लिंक, देखिए [ PAN Card ]

Step 1 – सबसे पहले आपको गूगल में ई फिलिंग ( e filling ) बोलकर या लिखकर सर्च करना है।

Step 2 – अब आप को सबसे पहली वेबसाइट Income Tax पर क्लिक करना है।

PAN Card - The Refined Post Team

Step 3 – अब आप Link Aadhar बटन पर क्लिक करें।

PAN Card - The Refined Post Team

Step 5 – अब आप अपना Enter Your PAN Number और Enter Aadhar Number का दर्ज करके Validate बटन पर क्लिक करें।

PAN Card - The Refined Post Team

Step 6 – अब आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर मिले OTP को दर्ज करें।

Step 7 – आयकर विभाग के द्वारा निर्धारित ₹1000 का भुगतान अब आपको अपने Google pay, Phonepa, Paytm, Credit Card, ATM Card के जरिए पे करना होगा।

इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। अगर आपको इसमें किसी प्रकार की समस्या है तो आप इसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

Hello friends, my name is SHIVMANGAL. I am writer and founder of this blog , and share all information related to Technology, Education , Jobs, Government Schemes and business Ideas through this website.

2 thoughts on “PAN Card धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस कैटेगरी के लोगों को पैन और आधार नहीं लिंक करना होगा, देखे लिस्ट”

  1. हमारे देश में पैन कार्ड धारकों की संख्यां बहुत बड़े पैमाने पर है इन्मेसे अधिकतर लोगों को अभी पता भी नहीं केंद्र सरकार ने इस प्रकार आधार कार्ड को लिंक करना जरूरी किया है जहा तक इनकम टैक्स विभाग का सवाल है अगर वो एक पैन कार्ड धारकों के सभी वित्तीय गतिविधि को वो असानिसे जान सकते हैं तो आधार कार्ड नंबर भी असानीसे जान सकते हैं लोगो को परेशान करना बंद करे और बड़े पैमाने पर मोहिम चला कर निशुल्क आधार कार्ड पैन कार्ड से जोड़ने कि व्यवस्था करे जितने कार्ड धारक है मुमकिन ही नहीं की इतने कम समय मे अपने आप को अपडेट रखे।

    Reply
    • आपकी बात बिल्कुल जायज है कमेंट करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।
      आप ही की तरह ऐसे सभी को आवाज उठानी चाहिए।

      Reply

Leave a Comment