[ PM Kisan ] क्या आपको सच में मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि ₹4000, यहां पढ़े पूरी खबर

PM Kisan 14th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000 की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, क्योंकि सरकार के द्वारा जल्द ही PM Kisan Yojna 14th Installment जारी की जा सकती है मीडिया रिपोर्ट्स और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के समय सारणी के अनुसार 14वीं किस्त का पैसा मई-जून के मध्य में जारी किया जा सकता है, हालांकि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के द्वारा इसके बारे में किसी प्रकार की अधिकारिक सूचना या डेट जारी नहीं की गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक लाभकारी योजना है योजना के तहत साल में ₹6000 की धनराशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है ₹6000 की धनराशि को प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर ₹2000 की 3 सामान किस्त के रूप में ट्रांसफर की जाती है हालांकि विभाग की तरफ से सभी किसानों के खाते में 13 किस्त के पैसे ट्रांसफर किए जा चुके हैं किसान का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि और धान की बुवाई शुरू होने वाली है और इसके लिए सरकार जल्द से जल्द ₹2000 की PM Kisan 14th Kist जारी कर सकती है।

PM Kisan - The Refined Post Team

केवल इन्हें मिलेगा ₹4000 ? [ PM Kisan Samman Nidhi ]

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ऐसे लाभार्थी किसान जिन्हें पीएम किसान ई केवाईसी ,( PM Kisan eKYC ) ना करने और भूमि रिकॉर्ड सत्यापित ना करने के कारण 13वीं किस्त ₹2000 का लाभ नहीं दिया गया था। और इन किसानों ने बाद में केवाईसी प्रक्रिया और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन ( PM Kisan Land Seeding ) की प्रक्रिया पूरी कर लिया है तो और इन्हें तेरहवीं किस्त के ₹2000 का लाभ 14वीं किस्त साथ मिलेगा अर्थात अब इन्हें दो किस्त एकसाथ मिलेगी जिससे उनके बैंक खाते में कुल ₹4000 की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी।

पीएम किसान 14th किस्त कब आएगी?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14th Installment कब ट्रांसफर की जाएगी हालांकि इसकी कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है उम्मीद जताई जा रही है कि मई-जून के मध्य में पीएम किसान 14वीं किस्त ₹2000 जारी की जा सकती है।

इस महीने में ट्रांसफर की जाती है पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त

  • वर्ष की पहली किस्त – पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच ट्रांसफर की जाती है।
  • वर्ष की दूसरी किस्त – पीएम किसान वर्ष की दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच ट्रांसफर की जाती है।
  • वर्ष की तीसरी किस्त – पीएम किसान सम्मान निधि योजना वर्ष की तीसरी व अंतिम किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर की जाती है।

इस प्रकार कहां जा सकता है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के चौदहवीं किस्त का पैसा 31 जुलाई से पहले ट्रांसफर की जा सकती है।

Leave a Comment