[ Ayushman Card Download 2023 ] आधार कार्ड नंबर डालकर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें, बिल्कुल आसान तरीके से

Ayushman Card Download 2023: भारत सरकार के परिवार और स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय के द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( Pmjay ) शुरू की गई थी जिसके तहत आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है इस कार्ड के माध्यम से कोई भी व्यक्ति ₹500000 तक का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा पा सकता है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि गरीब से गरीब लोग भी उच्चतम स्तर की स्वास्थ्य सुविधा का लाभ ले सकें और अपना जीवन यापन कर सकें। आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप अपना आयुष्मान कार्ड अपने मोबाइल में अपने आधार कार्ड के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं और किस प्रकार ₹500000 तक का फ्री स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के फायदे और उद्देश्य [ Ayushman Card Download ]

आयुष्मान बनवाने के निम्न उद्देश्य और इसके निम्न फायदे भी हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं-

  • प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयुष्मान कार्ड जारी किए जाने का मुख्य उद्देश्य था कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भी उचित और बेहतरीन इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सके।
  • आयुष्मान कार्ड बनवा कर सभी ₹500000 तक का निशुल्क इलाज सरकार के द्वारा जारी किए गए अस्पताल की लिस्ट में ले सकते हैं।
  • जिस व्यक्ति का नाम वर्ष 2011 की जनगणना में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों में था उनका आयुष्मान कार्ड जारी किया गया है आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी करवा सकते हैं।
Ayushman Card Download - The Refined Post Team

अपना आयुष्मान कार्ड इस प्रकार आधार से डाउनलोड करें [ Download Ayushman Card PDF ]

Step 1 – Ayushman Card Download करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल में Aadhar Ayushman या Download Ayushman Card बोलकर या लिखकर सर्च करना है।

Step 2 – अब आपको सबसे पहली वेबसाइट के लिंक को ओपन करना है।

Ayushman Card Download - The Refined Post Team

Step 3 – अब आपको आधार कार्ड पर टिक मार्क करना है।

Ayushman Card Download - The Refined Post Team

Step 4 – अब आपको इस Scheme Box के अंदर Pmjay विकल्प पर क्लिक करना है उसके बाद अपना राज्य का नाम और आधार नंबर डालकर Generate OTP पर क्लिक करना है।

Ayushman Card Download - The Refined Post Team

Step 5 – अब आपके आधार नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जिससे आपको दर्ज करना है।

Step 6 – अब आपको डाउनलोड कार्ड पर क्लिक करना है इसके बाद आपका Ayushman Card PDF Download हो जाएगा।

इस प्रकार आप आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं अगर आपका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है तो आप इसे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर बनवा सकते हैं।

5 thoughts on “[ Ayushman Card Download 2023 ] आधार कार्ड नंबर डालकर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें, बिल्कुल आसान तरीके से”

  1. Aayushman card kon se level cast ke aadhar pe hai ya fir kon se rastion card ke leye……… bihar me kon se place me ye card bantaa hai

    Reply
    • आप किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपने आधार कार्ड के माध्यम से इस बात की जांच करवा सकते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड सरकार के द्वारा जारी किया गया है या नहीं अगर नहीं किया गया है तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं दुकान के माध्यम से अगर आपको थोड़ी भी technical knowledge है तो आप डायरेक्ट हमारे द्वारा बताए गए तरीके से अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

      Reply

Leave a Comment