[ SIM Card, Tafcop ] आपके नाम पर कितने सिम कार्ड है रजिस्टर, यहां से नाम और मोबाइल नंबर से करें सर्च

SIM Card, Tafcop: भारतीय दूरसंचार विभाग के द्वारा देश के सभी सिम कार्ड यूजर्स के लिए बड़ी अपडेट और सुविधा जारी की गई है, जी हां अब आप यह अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए पता लगा सकते हैं कि आप के नाम पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर हैं अर्थात कितने सिम कार्ड आपके नाम पर चल रहे हैं। ( How Many SIM Card Ragistrated On Your Name ) आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं क्योंकि अगर आपके नाम पर कोई दूसरा आपका सिम कार्ड यूज कर रहा होगा तो आपको उसकी समस्या आ सकती है।

जैसा कि अभी सभी SIM Card डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा आधार कार्ड के माध्यम से सिम कार्ड डिस्ट्रीब्यूट किया जा रहा है, जो सिम कार्ड पहले से किसी के नाम पर रहता है , वह अब आपके नाम पर रजिस्टर किया जाता है ऐसे में आप अवश्य पता करें कि आपके नाम पर कितना सिम कार्ड है? अगर आप के नाम पर अधिक सिम कार्ड है या जिसे आप यूज़ नहीं करते हैं तो आप उसे बंद अथवा निष्क्रिय करा सकते हैं।

भारत सरकार के दूरसंचार विभाग के द्वारा सिम कार्ड यूजर्स की सुविधा के लिए Tafcop Portal लांच किया गया है जहां पर आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से चेक कर सकते है, इसका मुख्य उद्देश्य है किसी फ्रॉड से बचने के लिए मैनेजमेंट करना। इसकी मदद से आप यह जान सकते हैं आपके नाम पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर हैं, और आप आवश्यक सिम को चालू कर सकते हैं और जो आपके नाम पर सिम है पर आपका सिम नहीं है आप उसे रिक्वेस्ट करके बंद भी करवा सकते हैं इसलिए यह एक बेहद महत्वपूर्ण भारतीय दूरसंचार का पोर्टल है।

SIM Card, Tafcop - The Refined Post Team

अपने नाम के सभी सिम कार्ड को कैसे पता करें, देखें [ SIM Card Tafcop ]

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं, और आप उसकी हिस्ट्री देखना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करते हुए भारतीय दूरसंचार विभाग के Tafcop Portal SIM card Check के माध्यम से देख सकते हैं।

Step 1 – इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में भारतीय दूरसंचार विभाग के Tafcop Portal को खोलना होगा, आप इसे गूगल पर सर्च करके खोल सकते हैं। tafcop.dgtelecom.gov.in

Tafcop Portal - The Refined Post Team

Step 2 – अब नीचे दिए गए बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर ( Enter Your Mobile Number ) दर्ज करें।

Step 3 – अब आप नीचे दिए गए बटन Request OTP पर क्लिक करें।

Step 4 – अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जिसे आप दर्ज करें।

Step 5 – अब आप के नाम पर जितनी सिम कार्ड रजिस्टर हैं उनकी लिस्ट आ जाएगी आप उन्हें चालू भी रख सकते हैं और विभाग के द्वारा बंद भी करवा सकते हैं।

ऊपर बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से आप जान सकते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड रजिस्टर या चालू है आप इसे आवश्यकता अनुसार बंद अथवा चालू भी कर सकते हैं।

Leave a Comment