[ Purani Pension Yojana ] कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, वित्त मंत्री ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर किया बड़ा ऐलान

Purani Pension Yojana: देशभर के सभी कर्मचारी जो पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके लिए बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आई है, हाल ही में देश के वित्त मंत्री के द्वारा पुरानी पेंशन योजना ( OPS ) को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है जिसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे। जैसा की आप सभी को पता होगा कि पुरानी पेंशन योजना सभी कर्मचारियों के लिए एक लाभकारी योजना है नई पेंशन योजना के तुलना में इसी के कारण कई राज्यों में सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर दिया गया है परंतु कई ऐसे राज्य हैं जहां पर अभी तक पुरानी पेंशन योजना को लागू नहीं किया है जिसको लागू कराने के लिए राज्य में तरह-तरह के धरना प्रदर्शन और हड़ताल किए जा रहे हैं इसी के साथ ही वित्त मंत्री ने सभी सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है जो कुछ इस प्रकार से है।

नई पेंशन योजना ,पुरानी पेंशन योजना की तरह बन सकता है [ Old Pension Scheme ]

जी हां आपको बता दें कि पुरानी पेंशन योजना की तरह अब नई पेंशन योजना को भी बनाया जा सकता है जिससे आपको नई पेंशन योजना के साथ-साथ पुरानी पेंशन योजना का भी फायदा मिल सकता है। जैसा कि पहले सरकार के द्वारा सभी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के विकल्प को चुनने के लिए प्रावधान बनाया गया था अब उसी के साथ पुरानी पेंशन योजना के तहत नई पेंशन योजना में ग्रांटी रिटर्न सिस्टम के साथ कमाई पर प्रकाश किया जाएगा।

Purani Pension Yojana - The Refined Post Team

वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान क्या है जानें

देशभर में पुरानी पेंशन योजना को लेकर हो रहे धरने और हड़ताल के बाद सरकार भी अब पुरानी पेंशन योजना को नई पेंशन योजना में तब्दील कर सकती है क्योंकि वित्त मंत्री के द्वारा केंद्र स्तर पर नई पेंशन योजना के तहत गरांति रिटर्न सिस्टम पर ध्यान दिया जा रहा है, जिसमें मुख्य रुप से इस बात पर फोकस किया जा रहा है कि नई पेंशन योजना को पुरानी पेंशन योजना की तरह बनाया जा सके हालांकि अभी पूरे देश में पुरानी पेंशन योजना को लागू नहीं की गई है केवल कुछ ऐसे राज्य हैं जहां पर पुरानी पेंशन योजना को लागू किया जा चुका है।

इन राज्यों में लागू है पुरानी पेंशन योजना [ Old Pension Yojna State ]

वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने लोकसभा में आए एक प्रश्न पर लिखित उत्तर देते हुए बताया कि पुरानी पेंशन योजना ( Purani Pension Yojna ) लागू है जो निम्न है

  • राजस्थान
  • छत्तीसगढ़
  • पंजाब
  • हिमाचल प्रदेश
  • झारखंड।

देखिए क्या है ,पुरानी पेंशन योजना के फायदे [ Purani Pension Yojana ]

आप सभी को पता होगा कि सभी राज्यों में पुरानी पेंशन योजना ( Old Pension Scheme ) को लागू करने के लिए तरह-तरह के धरना प्रदर्शन और हड़ताल किए जा रहे हैं जिसके प्रमुख कारण है क्योंकि इसके कई फायदे हैं

  • पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारी को पेंशन सरकार के खजाने से दिया जाता है पहली विशेषता है।
  • कर्मचारी को उतना पेंशन मिलती है जितना उसके आखिरी महीने के वेतन के आधी रकम के बराबर।
  • अगर कर्मचारी की मृत्यु हो जाए तो पेंशन पति अथवा पत्नी को दिया जाता है।
  • इसमें हर महीने मिलने वाले 6 महीने पर DA का भी प्रावधान है। इसका अर्थ है कि जब भी महंगाई भत्ता बढ़ेगा तब इसका लाभ पेंशन में दिया जाएगा।

इस प्रकार पुरानी पेंशन योजना के कई फायदे हैं जिसके लिए कर्मचारी और अन्य लोग लागू करवाने के प्रयास कर रहे हैं।

Hello friends, my name is SHIVMANGAL. I am writer and founder of this blog , and share all information related to Technology, Education , Jobs, Government Schemes and business Ideas through this website.

Leave a Comment