PM Kisan: 14वीं किस्त आने से पहले इन किसानों को करने होंगे यह जरूरी काम, वरना रुक जाएगी किस्त

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी सूचना और सलाह, अगर आपको पीएम किसान योजना की ₹2000 किस्त मिल रही है तब तो आपके लिए अच्छी बात है, अगर आपको ₹2000 की किस्त नहीं मिल रही है और आपने PM Kisan Samman Nidhi Yojna में आवेदन किया है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी साबित हो सकता है। आज हम आपको इस पूरी जानकारी में बताएंगे कि आप किन दो तीन कार्य को करके अपनी ₹2000 की किस्त बिना रुके अपने बैंक खाते में पा सकते हैं, इसे जानने के लिए ध्यान पूर्वक दी गई जानकारी को पढ़ें –

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि, छोटे व सीमांत किसानों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है जिसके द्वारा पात्र किसानों को ₹6000 सलाना बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है, ₹6000 को ₹2000 की टीम सामान किस्त के रूप में 4 महीने के अंतराल पर भेजा जाता है अब तक किसानों के खाते में कुल 13 किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है, मीडिया रिपोर्ट व सूत्रों के मुताबिक मई जून के महीने में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14th किस्त ट्रांसफर की जाएगी हालांकि कोई इसकी ऑफिशियल सूचना कृषि विभाग व मंत्रालय से जारी नहीं की गई है।

PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi Yojna, PM Kisan Yojna - The Refined Post Team

ये है आप सभी किसानों के लिए जरूरी सलाह – PM Kisan

  • पीएम किसान eKYC करना न भूले, अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं किया है तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर ( CSC ) या पोस्ट ऑफिस में जाकर केवाईसी पूरी करें।
  • भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित करें, भूमि रिकॉर्ड का मतलब है कि आप अगर अपने PM Kisan Beneficiary Status में Land Seeding RecordYes है तो भूमि रिकॉर्ड सत्यापित नहीं करना होगा अन्यथा अगर No है तो आप अपने जिले या तहसील के कृषि विभाग कार्यालय से इसे सत्यापित करें।
  • अपने बैंक को आधार से अवश्य लिंक करें, अगर आपने अभी तक अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक ( Bank Account liked To Aadhar ) नहीं किया है तो आप इसे अपने बैंक में जाकर ऑनलाइन और ऑफलाइन फॉर्म के जरिए इसे लिंक कराएं।

अगर आप अपने ऊपर बताए गए तीन महत्वपूर्ण अपडेट या सत्यापन को पूरा कर लिया है तो 100% आपकी सभी किसने आपके बैंक खाते में तुरंत ट्रांसफर की जाएगी। क्योंकि इसी के कारण लाखों पीएम किसान योजना लाभार्थियों की ₹2000 की किस्त तक जाती है आपकी किस्त रुके कि इससे पहले आप अपने काम को पूरी तरीके से पूरा करें।

कब आएगी पीएम किसान 14वीं किस्त [ PM Kisan 14th Installment ]

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त कब ट्रांसफर की जाएगी, इसकी कोई ऑफिशियल सूचना भारत सरकार के कृषि विभाग और मंत्रालय के द्वारा जारी नहीं की गई है, हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स और पीएम किसान योजना की पुरानी किस्तों के समय अनुसार बात किया जाए तो PM Kisan 14th Installment मई जून के मध्य महीने तक जारी की जा सकती है।

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करें

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल को खोलें और गूगल पर “पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस ” बोलकर सर्च करें।

PM Kisan  - The Refined Post Team

Step 2 – अब आप Benefisiery Status – PM Kisan पर क्लिक कीजिए।

Step 3 – अब आप अपना मोबाइल नंबर और ABCD में लिखे कैप्चा कोड को नीचे दर्ज कीजिए , अब आपको नीचे दिए गए Get Data Button पर क्लिक करना है।

PM Kisan  - The Refined Post Team

Step 4 – अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status Check से जुड़ी सारी जानकारी आ जाएगी और आप जान पाएंगे कि आप की किस्त आ चुकी है या अभी नहीं ।

इस प्रकार आप आसानी से बोलकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं या जानकारी आपको कैसी लगी इसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

Leave a Comment