[ Driving Licence Download ] जरूरत पड़ने पर इस तरह आसानी से कर सकते हैं अपना डीएल डाउनलोड, देखें क्या है पूरा तरीका

Driving Licence Download: क्या आप एक बाहन चालक हैं और आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके पास वाहन चलाते वक्त मौजूद नहीं है या बना हुआ है परंतु वह खो गया है तो ऐसी स्थिति में आप अपने मोबाइल फोन में अपनी कुछ जानकारियां भरकर आसानी से आप सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार के ऑफिशियल ऑनलाइन सर्विसेज के माध्यम से DL Download कर सकते हैं और अपनी चालान काटने से बचा सकते हैं। अगर आप भी चाहते हैं अपने मोबाइल फोन में अपना ड्राइविंग लाइसेंस को डाउनलोड करना तो आप नीचे दिए गए सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें और उसके बाद अपने मोबाइल में डाउनलोड करना सीखे।

अगर आपने ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लिया है परंतु अभी तक आपको ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिला है इस स्थिति में भी आप सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट sarathi.parivahan.gov.in के Online Free Services का उपयोग कर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Driving Licence Download - The Refined Post Team

ड्राइविंग लाइसेंस इस प्रकार करें डाउनलोड [ Download Driving Licence PDF ]

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करना होगा

जानकारी सही से पाने के लिए फोटो को भी देखें

Step 1 – Driving Licence Download करने के लिए सबसे पहले आपको सड़क और राजमार्ग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट parivahan.gov.in पर जाना होगा।

Driving Licence Download - The Refined Post Team

Step 2 – अब आपके सामने Drivers Learners Licence के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step 3 – अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा राइट में आपको Licence Menu पर क्लिक करना है।

Driving Licence Download - The Refined Post Team

Step 4 – अब आपके सामने कई विकल्प आएंगे आपको Others विकल्प पर क्लिक करना है और उसके बाद Find Application Number पर क्लिक करना है।

Step 5 – अब आपको अपना राज्य चुनना करना है , अब आपको अपना आरटीओ ऑफिस ( RTO Office ) सिलेक्ट करना है , अब आपको अपना नाम, जन्मतिथि और ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है।

Driving Licence Download - The Refined Post Team

आगे क्या करना है जानने के लिए दूसरा फोटो से देखें

Driving Licence Download - The Refined Post Team

Step 6 – अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी जाएगा जिसे आपको दर्ज करना है और उसके बाद Download Driving Licence पर क्लिक करना है और आपका ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड हो जाएगा।

ऊपर बताए गए तौर तरीके के माध्यम से आप कहीं भी रह कर अपना ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपको इसमें किसी प्रकार की समस्या है तो आप इसे कमेंट कर हमारे टीम से पूछ भी सकते हैं।

Leave a Comment