[ Purani Pension Yojna ] इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इन्हें मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, जल्द करें यह काम

Purani Pension Yojna: ऐसे कर्मचारी जो पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, ऐसे कर्मचारी जिन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा उन कर्मचारियों की जानकारी कार्मिक मंत्रालय के द्वारा दी गई है आप सभी को बता देती पुरानी पेंशन योजना को देश के कई राज्यों में लागू कर दी गई है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है ऐसे कर्मचारी जो पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें सरकार के द्वारा पुरानी पेंशन योजना और नई पेंशन योजना दोनों में से एक को चुनने का मौका दिया गया है।

सरकार के द्वारा बताया गया है कि पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को 31 अगस्त से पहले पुरानी पेंशन योजना के विकल्प का चयन करना होगा अगर पुरानी पेंशन योजना के विकल्प का चयन 31 अगस्त 2023 से पहले कर्मचारी नहीं करते हैं तो उन कर्मचारियों को स्वतः ही नई पेंशन योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा, वाकई अगर आप चाहते हैं आपको पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिले तो आप अवश्य अपना अगला कदम उठाएं।

Purani Pension Yojna - The Refined Post Team

ये सभी कर्मचारी ले सकते हैं पुरानी पेंशन योजना का लाभ [ OPS ]

ऐसे सभी कर्मचारी जिनकी केंद्र सरकार के द्वारा नियुक्ति अर्थात सेवाओं में 22 दिसंबर 2003 के पूर्व विज्ञप्ति या अधिसूचना के पदों के तहत हुई है ऐसे समस्त कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना के विकल्प का चयन कर सकते हैं, इसके साथ ही साथ केंद्रीय सिविल सेवा नियम 1972 की अधिसूचना की तिथि भी पुरानी पेंशन योजना के तहत काउंट की जाएगी। अगर कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना के विकल्प को 31 अगस्त 2023 से पहले नहीं चुनते हैं तो उन्हें नई पेंशन योजना के तहत जोड़ दिया जाएगा और बाद में किसी प्रकार की संशोधन प्रक्रिया नहीं होगी।

पुरानी पेंशन योजना के फायदे

  • पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारी को पेंशन सरकार के खजाने से दिया जाता है पहली विशेषता है।
  • कर्मचारी को उतना पेंशन मिलती है जितना उसके आखिरी महीने के वेतन के आधी रकम के बराबर।
  • अगर कर्मचारी की मृत्यु हो जाए तो पेंशन पति अथवा पत्नी को दिया जाता है।
  • इसमें हर महीने मिलने वाले 6 महीने पर DA का भी प्रावधान है। इसका अर्थ है कि जब भी महंगाई भत्ता बढ़ेगा तब इसका लाभ पेंशन में दिया जाएगा।

इन सभी राज्य में लागू है पुरानी पेंशन योजना [ Purani Pension Yojna ]

देश के पांच राज्य ऐसे हैं जहां पर पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर दिया गया है हालांकि कई राज्य पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने के लिए लगातार धरना प्रदर्शन और हड़ताल कर रहे हैं लेकिन अभी तक कोई परिणाम सामने निकल कर नहीं आया है इन राज्यों में पुरानी पेंशन योजना लागू है

पुरानी पेंशन योजना लागू राज्य

  • राजस्थान
  • छत्तीसगढ़
  • पंजाब
  • हिमाचल प्रदेश
  • झारखंड।

अगर आप पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए समस्त जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और आगे समस्त प्रक्रिया पूरी करें।

Leave a Comment