[ PM Kisan Yojna ] 10 जून से पहले यहां होगा पीएम किसान योजना के समस्या का समाधान, अटकी है किश्त तो पढ़ें पूरी खबर

PM Kisan Yojna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऐसे लाभार्थी किसान जो योजना के तहत ₹2000 की किस्त नहीं पाते हैं, या उनकी किस्त कई साल से रुकी है या एक पात्र किसान होने के बावजूद भी उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹6000 का लाभ प्रत्येक वर्ष नहीं मिलता है तो ऐसे सभी किसानों के लिए सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी जारी की गई है। जिन किसानों को ₹2000 नहीं मिलते हैं उनकी समस्या के समाधान के लिए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के अनुसार महा अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान की सहायता से उन समस्त किसानों की सूची तैयार की जाएगी जिन किसानों को योजना के तहत ₹2000 का लाभ नहीं मिल पा रहा है यह महा अभियान 22 मई से शुरू होकर 10 जून तक प्रदेश में चलाया जाएगा यह अभियान ग्राम पंचायत स्तर पर चलाया जाएगा जहां पर उस संग्राम के समस्त निवासी आकर अपनी समस्या का समाधान करवा पाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कल्याणकारी और केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित योजना है , योजना के तहत प्रदेश के छोटे व सीमांत किसानों को ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 समान किस्त के रूप में प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर आधार लिंक के बैंक खाते में डीवीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। अब तक इस योजना के तहत किसानों को 13 किस्त के पैसे अर्थात प्रत्येक किसान को ₹26000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14th Installment को मई-जून के मध्य महीने में जारी किया जा सकता है हालांकि कोई ऑफिशियल सूचना विभाग के द्वारा जारी नहीं की गई है।

PM Kisan Yojna - The Refined Post Team

इन सभी समस्याओं का होगा समाधान – PM Kisan

  • अगर PM Kisan Yojna किस्त कई महीने से रुकी हुई है तो इसका समाधान किया जाएगा।
  • अगर किसी को ₹2000 की किस्त PM Kisan eKYC के कारण नहीं मिल रही है तो उनकी केवाईसी पूरी की जाएगी।
  • अगर आपके भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन ( PM Kisan Land Seeding ) नहीं हुआ है तो सत्यापन प्रक्रिया पूरी की जाएगी, राजस्व अधिकारियों के द्वारा।
  • इसके अलावा पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी अन्य सभी समस्याओं का समाधान ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित अभियान के तहत किया जाएगा।

इस दिन जारी होगा पीएम किसान 14वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14th Installment कब ट्रांसफर की जाएगी हालांकि इसकी कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है उम्मीद जताई जा रही है कि मई-जून के मध्य में पीएम किसान 14वीं किस्त ₹2000 जारी की जा सकती है।

Leave a Comment