[ E Shram Card ] यहां से अपना और अपने परिवार का ई श्रम कार्ड ₹1000 की जांच करना सीखे और चेक करें।

E Shram Card: भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए ई श्रम कार्ड को अगर आपने बनाया है और आप जानना चाहते हैं आपको ₹1000 की धनराशि आपके बैंक खाते में मिली है या नहीं तो इसके लिए आप पूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको ₹1000 ई श्रम कार्ड को चेक करने के लिए केवल आपका मोबाइल नंबर ही काफी है आप अपने मोबाइल नंबर के द्वारा अपने ई श्रम कार्ड [ E Shram Card ] के खाता को चेक कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड योजना एक लाभकारी योजना है इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के मजदूरों जैसे रेवड़ी वाले चार्ट वाले चाऊमीन वाले, पंचर बनाने वाले, धोबी, नाई इत्यादि इसके तहत कार्ड बनवा सकते हैं इस योजना के तहत सरकार के द्वारा विशेष परिस्थिति में आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है हालांकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा भरण-पोषण भत्ता योजना के तहत ₹1000 की धनराशि समस्त उत्तर प्रदेश के इ श्रम कार्ड धारक के बैंक खाते में ट्रांसफर की गई है जिसकी जानकारी आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से ले सकते हैं।

E Shram Card - The Refined Post Team

इस प्रकार अपना और अपने परिवार का ई श्रम कार्ड ₹1000 चेक करें [ E Shram ]

जिन्होंने e shram card बनवाया है और वह जानना चाहते हैं कि उन्हें e shram card payment ₹1000 मिला है अथवा नहीं तो इसके लिए आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को देखते हुए ₹1000 की जांच कर सकते हैं –

E Shram Card Status - The Refined Post Team

Step 1 – E Shram Card Paisa Check करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बनाई गई श्रम कार्ड पोर्टल upssb.in को ओपन करना है।

Step 2 – अब आपको पेज को ऊपर करना है उसके बाद नीचे दिए गए भरण-पोषण भत्ता योजना लिंक पर क्लिक करना है।

E Shram Card Payment Status - The Refined Post Team

Step 3 – अब आपको अपना E Shram Card Link Mobile Number डालना है जिससे आपका e shram card बनाया गया है।

E Shram Card Payment Status - The Refined Post Team

Step 4 – अब अगर आपको e श्रम कार्ड के तहत ₹1000 का भुगतान मिला होगा तो आपका नाम E Shram Card List में होगा।

अगर आप अपने ई श्रम कार्ड के ₹1000 की जांच करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए तौर तरीके के जरिए चेक कर सकते हैं। अगर आपको E Shram Card Payment Check करने में कोई समस्या है तो आप कमेंट कर पूछ सकते हैं।

Leave a Comment