[ Ration Card List May 2023 ] फ्री राशन वितरण शुरू, यहां लिस्ट में देखें अपना नाम

Ration Card List May 2023: क्या आप अपने गांव की फ्री राशन कार्ड लिस्ट देखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश खाद एवं रसद विभाग के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के सभी लाभार्थियों की लिस्ट है जारी की जाती है यह लिस्ट प्रत्येक महीने अपडेट होती रहती है। उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किया जाता है जिससे प्रदेश का कोई भी राशन कार्ड धारक लिस्ट को डाउनलोड कर अपना नाम देख सकता है।

Free Ration May 2023

Ration Card List 2023: क्या आप अपने गांव की राशन कार्ड लिस्ट देखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश खाद एवं रसद विभाग के द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के सभी लाभार्थियों की लिस्ट है जारी की जाती है यह लिस्ट प्रत्येक महीने अपडेट होती रहती है। उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग के द्वारा राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किया जाता है जिससे प्रदेश का कोई भी राशन कार्ड धारक लिस्ट को डाउनलोड कर अपना नाम देख सकता है।

फ्री राशन के साथ क्या-क्या और कितना मिल रहा है

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम ( NFSA ) के तहत सभी अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को 35 किलो ग्राम खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें से 14 किलोग्राम गेहूं उपलब्ध कराया जाएगा और 17 किलोग्राम चावल उपलब्ध कराया जाएगा हालांकि इस बार चना और तेल की कोई व्यवस्था नहीं है इसी के साथ आपको बता दें कि सभी पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को प्रत्येक परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को अर्थात प्रत्येक यूनिट 5 किलो ग्राम खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है जिसमें से तीन किलोग्राम चावल और 2 किलोग्राम गेहूं उपलब्ध कराया जा रहा है।

Ration Card List May 2023 - The Refined Post Team

नई राशन कार्ड लिस्ट 2023 में ऐसे देखे नाम [ Ration Card List ]

अगर आप Ration Card List Village Wise देखना चाहते हैं और यह भी जानना चाहते हैं कि आपके राशन कार्ड से परिवार के कौन-कौन सदस्य जुड़े हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

Step 1 – इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट nfsa.up.gov.in पर जाना होगा।

Ration Card List 2023 - The Refined Post Team

Step 2 – अब आपके सामने वेबसाइट ओपन होगी आपको राशन कार्ड पात्रता सूची पर क्लिक करना है।

Step 3 – आप आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना है।

Ration Card List 2023 - The Refined Post Team

Step 4 – अब आप अपने ब्लॉग या टाउन यानी नगर पर क्लिक करना है।

Ration Card List 2023 - The Refined Post Team

Step 5 – अब आपको अपने ग्राम पंचायत को सेलेक्ट करना है अर्थात अपने गांव का नाम ढूंढना है और उस पर क्लिक करना है करना है।

Ration Card List 2023 - The Refined Post Team

Step 6 – अब अगर आप पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक हैं तो उस पर क्लिक करना है अन्यथा आपको अंत्योदय राशन कार्ड धारक पर क्लिक करना है।

Ration Card List 2023 - The Refined Post Team

Step 7 – जैसे आपके गांव में कितने गृहस्थी राशन कार्ड हैं नंबर पर क्लिक करना है।

Step 8 – अब आपके गांव की राशन कार्ड लिस्ट आ जाएगी लिस्ट में अपना नाम खोजना है और उसके बाद राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करना है।

Ration Card List 2023 - The Refined Post Team

इस प्रकार आप अपने राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं और कौन-कौन से सदस्य आपके राशन कार्ड से जुड़े हुए हैं इसकी भी जानकारी आप आसानी से प्राप्त कर सकते।

Ration Card List 2023 - The Refined Post Team

Ration Card List 2023 देखने में अगर आपको किसी प्रकार की समस्या हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर आप हमसे और हमारी टीम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment