[ PM Kisan Refund List 2023 ] इन सभी किसानों को लौटाने होगी पीएम किसान योजना की सभी ₹2000 की किस्तें, लिस्ट में देखे नाम

PM Kisan Refund List 2023: क्या आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000 की किस्त प्राप्त कर रहे हैं परंतु आप योजना का लाभ लेने के लिए अयोग्य हैं और फिर भी आप लाभ ले रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि ऐसे किसान जिन्होंने योजना के लिए अपात्र होते हुए भी किसी ना किसी प्रकार से ₹2000 का लाभ ले चुके हैं तो अब उन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000 की सभी किस्तों को वापस करना होगा ऐसा ना करने पर आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ₹2000 वापस कर दो कृषि विभाग के द्वारा Online Refund Portal बनाया गया है जहां पर आप ऑनलाइन सभी किस्तों को वापस कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने तहसील पर कृषि विभाग कार्यालय पर भी संपर्क कर इसे वापस कर सकते हैं आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप जान सकते हैं आप को ₹2000 वापस करने होंगे अथवा नहीं।

इन्हें लौटाने होंगे ₹2000 की सभी किस्तें [ PM Kisan Yojna ]

  • ऐसे सभी किसान जो PM Kisan Samman Nidhi Yojna के लिए अपात्र हैं फिर भी वे ₹2000 की किस्त ले रहे हैं।
  • ऐसे किसान जिनके नाम किसी भी प्रकार की जमीन नहीं है फिर भी योजना का लाभ ले रहे हैं।
  • ऐसा किसान जो करदाता है और वह ₹2000 का लाभ ले चुके हैं उन्हें सभी किस्तें वापस करनी होगी।
PM Kisan - The Refined Post Team

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

लिस्ट देखने से पहले आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत प्रत्येक किसान को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 समान किस्त के रूप में प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर उनके आधार लिंक बैंक खाते में डीवीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है अब तक किसानों के बैंक खाते में 13 किस्त का पैसे ट्रांसफर किए जा चुके हैं अर्थात प्रत्येक किसान को ₹26000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि PM Kisan 14th Installment जल्द ही आने वाली है परंतु इसके कोई ऑफिशियल सूचना या नोटिस कृषि विभाग के द्वारा या मंत्रालय के द्वारा जारी नहीं की गई है, उम्मीद जताई जा रही है कि मई-जून के मध्य में उसके पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

इस तरह चेक करें पीएम किसान योजना पैसे लौटाने होंगे या नहीं

कृपया ध्यान दें, अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान हैं और आप योजना के पात्र हैं और आपके पास आपकी खुद की जमीन है और उस पर आप खेती करते हैं और वह जमीन आपके नाम हैं और आप किसी प्रकार के टैक्स को नहीं भरते हैं और आप एक पात्र किसान हैं तो आपको किसी प्रकार के पैसे को वापस नहीं करना होगा।

इस तरह कर सकते हैं पैसे को वापस [ PM Kisan Refund Online ]

Step 1 – सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in को गूगल में सर्च करना होगा।

Step 2 – वेबसाइट खोलने के बाद आपको नीचे Former Corner के अंतर्गत आपको Refund Online विकल्प पर क्लिक करना होगा।

PM Kisan - The Refined Post Team

Step 3 – अब आपको ऑनलाइन किस्त के पैसे को वापस करने के लिए If already paid due refund to the department/State/District/Block or by any other means
विकल्प पर टिक करना होगा और उसके बाद सबमिट करना होगा।

PM Kisan - The Refined Post Team

Step 4 – अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर पर क्लिक करना है उसके बाद मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर Get Data बटन पर क्लिक करना है।

PM Kisan - The Refined Post Team

Step 5 – अब अगर आपको ₹2000 की किस्त वापस करनी होगी तो आपकी सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन अपने जिले के कृषि विभाग कार्यालय पर जाकर भुगतान कर सकते है।

यह जानकारी पूरी तरीके से मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है जानकारी की पुष्टि अधिकारी विभाग और वेबसाइट से अवश्य करें अधिक जानकारी के लिए आप अपने तहसील के कृषि विभाग कार्यालय के अधिकारी से संपर्क करें।

Leave a Comment