[ PM Kisan List 2023 ] क्या आप भी देखना चाहते हैं अपने गांव की पीएम किसान योजना की नई लिस्ट, तो यहां से सीखे

PM Kisan List 2023: अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान है और आप अपने गांव या कस्बे की नई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी सूची देखना चाहते हैं तो आप इस पूरे लेख को अवश्य पढ़ें। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक 3 माह के अंतराल पर New PM Kisan Beneficiary List जारी की जाती है और उसमें किसान की सभी प्रकार की जानकारी और उनके किस्त की जानकारी भी दी जाती है। पीएम किसान योजना की नई लिस्ट में उन सभी का नाम होता है जिन्हें ₹2000 मिला हुआ है

पीएम किसान योजना की लिस्ट देखने से पहले आपको बता दें कि यह एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष उनके बैंक खाते में ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 सामान किस्त के रूप में ट्रांसफर की जाती है, अब तक 12 करोड़ से अधिक पीएम किसान योजना लाभार्थी किसानों के खाते में 13 किस्त का पैसा अर्थात प्रत्येक किसान को ₹26000 योजना के तहत ट्रांसफर किए जा चुके हैं। अब सभी लाभार्थी किसान पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं , हालांकि PM Kisan 14th Installment आने की कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई अगस्त 2023 के महीने में यह 14th किस्त जारी की जा सकती है।

PM Kisan List 2023 - The Refined Post Team

इन चरणों का पालन करके देखें पीएम किसान योजना की लिस्ट [ PM Kisan Beneficiary List 2023 ]

  • Step 1 सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in को अपने ब्राउज़र या गूगल में खोलना होगा।
PM Kisan Yojna Beneficiary List 2023 - The Refined Post Team
PM Kisan List 2023
  • Step 2 अब आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर डैशबोर्ड ( dashboard ) विकल्प पर क्लिक कीजिए।
PM Kisan Yojna Beneficiary List 2023 - The Refined Post Team
PM Kisan Beneficiary list 2023 pdf
  • Step 3 अब आपके सामने Village Dashboard या Panchayat Dashboard फॉर्म खुलेगा।
PM Kisan List 2023 - The Refined Post Team
  • Step 4 अब पूछी गई जानकारी भरें
    • State , आप जिस राज्य के रहने वाले हैं भरे
    • District , जिला भरे
    • Sub-district अर्थात तहसील भरे
    • Village Name / गांव नाम भरे
  • Step 5 अब आपको Submit Button पर क्लिक करना है।
PM Kisan List 2023 - The Refined Post Team
  • Step 6 अब आपको Payment Status पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने PM Kisan Beneficiary list 2023 दिख जायेगी।

PM Kisan 14th Installment – कब तक आएगी पीएम किसान 14th किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14th Installment कब आएगी इसकी कोई ऑफिशियल सूचना या नोटिस किसान कल्याण विभाग या मंत्रालय के द्वारा जारी नहीं की गई है, हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स और पीएम किसान योजना के पिछले कुछ इंस्टॉलमेंट को देखते हुए उम्मीद लगाई जा रही है कि जुलाई अगस्त के महीने में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14th किस्त ट्रांसफर की जा सकती है।

कब कब आती है पीएम किसान योजना किस्त, देखें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के समय सारणी के अनुसार बात किया जाए तो योजना के तहत पहली किस्त का पैसा किसानों के खाते में 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच और दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और वर्ष के अंतिम किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आता है। इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14th Installment का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच ट्रांसफर किया जा सकता है।

1 thought on “[ PM Kisan List 2023 ] क्या आप भी देखना चाहते हैं अपने गांव की पीएम किसान योजना की नई लिस्ट, तो यहां से सीखे”

Leave a Comment