[ PM Kisan 14th Installment Date ] कब तक आएगा पीएम किसान 14वीं किस्त, अब तक की खबर

PM Kisan 14th Installment Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 12 करोड़ से अधिक किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी जी हां आपको बता दें कि आप सभी का पीएम किसान 14वीं किस्त किस्त ₹2000 का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है। जैसा कि आने वाले कुछ समय में धान की खेती के लिए किसानों को आर्थिक मदद की आवश्यकता पड़ेगी ऐसे में सरकार को मई और जून के किसी भी सप्ताह में ₹2000 सभी किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करने होंगे। हालांकि अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ₹2000 की 14वीं किस्त कब आएगी इसकी कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है उम्मीद है PM Kisan 14th Installment मई जून के मध्य महीने में जारी की जा सकती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत सभी किसानों के खाते में ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 सामान किस्त के रूप में प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर सभी किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। आप सभी के जानकारी के लिए बता दें कि अब तक किसानों के खाते में 13 किस्त का पैसा अर्थात प्रत्येक किसान को ₹26000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं। सरकार के द्वारा मई-जून के महीने में ₹2000 की अगली किस्त भी ट्रांसफर की जाएगी हालांकि इसकी कोई ऑफिशियल सूचना या नोटिस सरकार के द्वारा या कृषि विभाग के द्वारा जारी नहीं की गई है।

केवल इन किसानों को मिलेगा चौदहवीं किस्त ₹2000 [ 14th Installment ]

आप सभी किसानों के लिए आवश्यक सूचना आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा लगातार बिना रुके अपने बैंक खाता में पाना चाहते हैं तो योजना के तहत जारी किए गए निर्देश के अनुसार आपको पीएम किसान ईकेवाईसी ( PM Kisan KYC ) , पीएम किसान भूमि रिकॉर्ड सत्यापन ( PM Kisan Land Seeding Record Update ) करना आवश्यक है इसके अलावा आपको अपने बैंक खाता को अपने आधार कार्ड से जोड़ कर रखना है क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ₹2000 की किस्त आधार कार्ड नंबर के माध्यम से और डीवीडी ( Direct Benefit Transfer ) के माध्यम से ट्रांसफर की जाती।

ऐसे किसान जो ऊपर बताए गए सभी प्रकार के निर्देशों का पालन करते हैं और सभी प्रकार के सत्यापन और अपडेट को पूरा कर चुके हैं उन किसानों के बैंक खाते में ₹2000 की किस्त बिना रुके सबसे पहले पहुंचेगी अगर आप की किस्त रूकती है तो आप ऊपर बताए गए तीनों कामों को अवश्य किसी ग्राहक सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पूरा करें।

अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसी प्रकार की समस्या है या आपके बैंक खाते में ₹2000 की किस्त नहीं आ रही है और आप योजना के एक पात्र किसान है तो आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 1800115526 या 155261 पर संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना विभाग के ईमेल आईडी [email protected] पर मेल भेजकर भी अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं। 

Leave a Comment