[ PAN Aadhar Link ] आयकर विभाग ने दिया निर्देश 567678 पर SMS भेजकर पैन कार्ड को आधार कार्ड से करें लिंक, इस प्रकार भेजे मैसेज

PAN Aadhar Link: भारत सरकार के आयकर विभाग ( Income Tax ) के द्वारा लगातार सभी पैन कार्ड धारकों को इस बात की सूचना दी जा रही है कि वह अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जल्द से जल्द लिंक करें क्योंकि ऐसा ना करने पर पैन कार्ड पूरी तरीके से निष्क्रिय हो जाएगा और निष्क्रिय पैन कार्ड का इस्तेमाल करने पर आयकर विभाग के अधिनियम के तहत ₹10000 तक जुर्माना भी लगाया जा सकता है ऐसे में आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से अवश्य लिंक करे। आज हम पैन कार्ड को आधार कार्ड से SMS के द्वारा लिंक करने की विधि के बारे में बताएंगे।

आयकर विभाग के केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के द्वारा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 जून 2023 निर्धारित की गई थी जिससे हालांकि कुछ दिन पहले बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दिया गया है अगर आप 30 जून 2023 तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड पूरी तरीके से निष्क्रिय हो जाएगा और इसके लिए आपको जुर्माने भी भरने पर सकते हैं इसलिए आप s.m.s. भेजकर पैन कार्ड को आधार कार्ड से अवश्य लिंक करें।

PAN Aadhar Link - The Refined Post Team

इस तरह SMS भेजकर पैन को आधार से लिंक करें

अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है और आप एस एम एस भेज कर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं तो आप इस तरह से अपना s.m.s. भेजें।

  • सबसे पहले आपको Massage Box ओपन करना है।
  • अब आपको अपने आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर से 56161 या 567678 पर SMS भेजो।
  • अब आपको कुछ इस प्रकार का मैसेज लिखना है UIDPAN लिखकर थोड़ा जगह (Click On Space ) दे अपना 12 का आधार कार्ड नंबर लिंक थोड़ा जगह दे ( Click On Space ) अब अपना 10 अंक का पैन कार्ड नंबर दर्ज करें।
  • अब इसे 56161 या 567678 पर SMS भेजे।
  • मैसेज कुछ इस प्रकार का होगा – UIDPAN 647788848487 DSK86903P

₹10000 तक जुर्माना देना पड़ सकता है बिना लिंक पैन कार्ड इस्तेमाल करने पर

आयकर विभाग के केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अनुसार पैन कार्ड को आधार कार्ड से 30 जून 2030 से पहले लिंक ना करने पर आयकर विभाग के अधिनियम 1961 के धारा 273N के अनुसार ₹10000 तक का जुर्माना देना पड़ सकता है इसलिए आप जितना जल्दी हो सके अपना पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें।

ऑनलाइन इस प्रकार अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें [ PAN Aadhar Link Online ]

Step 1 – सबसे पहले आपको गूगल में ई फिलिंग ( e filling ) बोलकर या लिखकर सर्च करना है।

Step 2 – अब आप को सबसे पहली वेबसाइट Income Tax पर क्लिक करना है।

PAN Aadhar Link, Status Check - The Refined Post Team

Step 3 – अब आप Link Aadhar बटन पर क्लिक करें।

आयकर विभाग की इस सुविधा से फ्री पैन कार्ड बनाएं!

PAN Aadhar Link, Status Check - The Refined Post Team

Step 5 – अब आप अपना Enter Your PAN Number और Enter Aadhar Number का दर्ज करके Validate बटन पर क्लिक करें।

PAN Aadhar Link, Status Check - The Refined Post Team

Step 6 – अब आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर मिले OTP को दर्ज करें।

Step 7 – आयकर विभाग के द्वारा निर्धारित ₹1000 का भुगतान अब आपको अपने Google pay, Phonepa, Paytm, Credit Card, ATM Card के जरिए पे करना होगा।

Leave a Comment