[ Aadhar Mobile Number Update ] आधार से मोबाइल नंबर जोड़ना और बदलना बेहद हुआ आसान – अब यहां से होगा तुरंत अपडेट

Aadhar Mobile Number Update: क्या आप भी आधार कार्ड से अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना या जुड़ना चाहते हैं तो आप इस पूरे लेख को शुरू से अंत तक पढ़ें, आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज है जो किसी भी व्यक्ति के पते के पहचान के रूप में विशेष रुप से भारत सरकार के द्वारा मान्य है आधार में उस व्यक्ति का सभी प्रकार का बायोडाटा और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेट हेतु डेटाबेस समाहित होता है जिसके आधार पर किसी भी डिपार्टमेंट के द्वारा उस व्यक्ति की पहचान की जाती है ऑनलाइन किसी भी आधार की डिटेल्स देखने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक रहना बेहद जरूरी है। आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जोड़ना और बदलना बेहद आसान है, जिसे आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के द्वारा समझ सकते हैं।

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने या आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( UIDAI ) के द्वारा ₹50 का शुल्क निर्धारित किया गया है आप इसे शुल्क देकर अपडेट या रजिस्टर कर सकते हैं।

आधार में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े?

अगर आप अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं या रजिस्टर करना चाहते हैं इसलिए आप बदलना चाहते हैं तो आप इसे बेहद आसान तरीके से बदल सकते हैं इसमें आपको किसी प्रकार की टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने की प्रक्रिया और बदलने की प्रक्रिया केवल 24 घंटे के अंतराल में हो जाती है। अगर आप अपने आधार में मोबाइल नंबर जोड़ना या बदलना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें-

आवश्यक जानकारीअगर आपका मोबाइल नंबर पहले से है तो आप घर बैठे मोबाइल नंबर बदल सकते हैं पर अगर आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है या खो गया है तो आपको जरूर अपने पोस्ट ऑफिस या आधार इनरोलमेंट सेंटर पर जाना होगा।

Aadhar Mobile Number Update - The Refined Post Team

यहां देखें बेहतरीन तरीका

Step 1 – सबसे पहले आप अपने किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर, या बैंक, अथवा अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाएं।

Step 2 – अपने पास अपना आधार कार्ड और अपना मोबाइल नंबर साथ ही साथ जिस व्यक्ति का आधार कार्ड है उस व्यक्ति को लेकर जाएं।

Step 3 – मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने का शुल्क ₹50 है जिसे आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या पोस्ट ऑफिस में देना होगा।

Step 4 – आप आसानी से अपने आधार कार्ड नंबर और फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के द्वारा आधार रजिस्ट्रार के द्वारा इसे बदल अथवा जोड़ सकते हैं।

Step 5 – फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप के आधार कार्ड में 24 घंटे से लेकर 48 घंटे के भीतर आपका Mobile Number Ragistrated With Aadhaar or Aadhar Mobile Number Update दिया जाएगा या अपडेट किया जाएगा।

क्या मोबाइल से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ा जा सकता है?

अगर आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपने स्मार्टफोन के जरिए खुद जोड़ना चाहते हैं तो यह असंभव है क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जोड़ने की प्रक्रिया केवल एजेंसियों को दी गई है। आप अपने नजदीकी आधार इनरोलमेंट एजेंसी पर जाकर 24 या 48 घंटे के भीतर अपना आधार मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकते हैं।

Hello friends, my name is SHIVMANGAL. I am writer and founder of this blog , and share all information related to Technology, Education , Jobs, Government Schemes and business Ideas through this website.

Leave a Comment