[ UP Board ] 10वीं 12वीं के अभ्यर्थी को किसी 1 या 2 विषय में फेल या कम नंबर मिला है तो ऐसे बढ़ाएं नम्बर – यहां भरे फार्म

UP Board: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 2023 के रिजल्ट को प्रकाशित कर दिया गया है, परंतु यूपी बोर्ड के कई ऐसे अभ्यार्थी हैं जो एक या दो विषय में फेल हो गए हैं या उनके नंबर कम आए हैं ऐसे अभ्यार्थियों को अपने नंबर को बढ़ाने के कई चांस मिलते हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड के विषयों में फेल अभ्यर्थियों को दोबारा कंपार्टमेंट एग्जाम के द्वारा उस सब्जेक्ट में दोबारा एग्जाम देने का मौका दिया जाता है और आप यूपी बोर्ड के स्क्रुटनी सुविधा के द्वारा अपने कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया को दोबारा संपन्न करवा सकते हैं क्या है पूरा मामला जानने के लिए शुरू से अंत तक पढ़े-

जो 1 या 2 विषय में फेल हुए हैं वह करें यह काम [ UPMSP ]

यूपी बोर्ड के ऐसे अभ्यर्थी जो सभी विषयों में पास हुए हैं परंतु वे अभ्यर्थी किसी एक अथवा दो विषय में फेल है तो ऐसे अभ्यर्थियों को माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के द्वारा पुनः एग्जाम देने का मौका दिया जाता है इसके लिए यूपी बोर्ड के द्वारा यूपी बोर्ड 10 वीं 12 वीं कंपार्टमेंट एग्जाम ( Compartment Exam ) आयोजित किया जाता है। परंतु अगर अभ्यार्थी एक या दो या दो से अधिक विषय में फेल है तो वह अभ्यार्थी यूपी बोर्ड के द्वारा फेल माना जाएगा ऐसे में अभ्यर्थी को दोबारा से उस क्लास में प्रवेश लेकर पुनः अगले सत्र में परीक्षा को पास कर सकता है।

UP Board - The Refined Post Team

यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम कैसे दें? [ UP Board ]

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा रिजल्ट प्रकाशित किए जाने के बाद अब अभ्यार्थी जो एक या दो विषय में फेल हुए हैं उन अभ्यार्थियों को पास होने का मौका दिया जाएगा, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के द्वारा UP Board Compartment Exam 2023 आयोजित किया जाएगा जो अभ्यार्थी इसमें शामिल होना चाहते हैं वह माध्यमिक शिक्षा परिषद के निर्देशानुसार दिए गए डेट और समय पर यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं इस प्रकार की परीक्षा गवर्नमेंट इंटर कॉलेज में आयोजित की जाती है जो कि लगभग जिला स्तर पर होती हैं। अभी कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन फार्म भरने की कोई डेट नहीं आई है उम्मीद जताई जा रही है कि मई-जून में इसकी परीक्षा भी हो।

UP Board Scrutiny 2023: दोबारा कॉपी चेक के लिए scrutiny का फार्म भरे

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ( UPMSP ,) के द्वारा आयोजित किए जाने वाले 10वीं 12वीं की परीक्षा में उम्मीद से अंक पाने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी क्योंकि अब वह यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस प्रकार का फार्म भरने के बाद आपके कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया को दोबारा किया जाएगा अर्थात आपके कॉपियों को पुनः चेक किया जाएगा, अगर आपको लगता है कि आप की काफी अच्छे से चेक नहीं हुई है तो आप इस प्रकार का फार्म माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर 19 मई 2023 तक आवेदन फार्म भर सकते हैं प्रत्येक विषय की कॉपियों को दोबारा चेक करने के लिए बोर्ड के द्वारा ₹500 शुल्क निर्धारित किया गया है अगर आप दो विषय की कॉपियों का मूल्यांकन करवाते हैं तो आपको ₹1000 शुल्क देना होगा, इसे आप ऑनलाइन, SBI बैंक ड्राफ्ट के जरिए जमा कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म कैसे भरें? [ UP Board Scrutiny Form Kaise Bhare ]

अगर आप अपने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के कापियां को पुनः चेक करवाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के द्वारा यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म ( UP Board Scrutiny Form 2023 ) भर सकते हैं।

Step 1 – सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा।

Step 2 – अब आपको हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्क्रूटिनी फॉर्म 2023 लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step 3 – अगर आप हाई स्कूल स्क्रूटिनी फॉर्म भरना चाहते तो हाई स्कूल स्क्रूटिनी फॉर्म पर क्लिक करें अन्यथा आप इंटरमीडिएट पर क्लिक करें।

Step 4 – अब आप अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें और उसके बाद Get Data बटन पर क्लिक करें।

Step 5 – अब आपके सामने समझती जानकारियां आ जाएगी और फार्म भी आ जाएगा जिसे आप सावधानीपूर्वक भरें और उसके बाद उसे प्रिंट करें।

12 thoughts on “[ UP Board ] 10वीं 12वीं के अभ्यर्थी को किसी 1 या 2 विषय में फेल या कम नंबर मिला है तो ऐसे बढ़ाएं नम्बर – यहां भरे फार्म”

    • आप क्या कहना चाहते हैं दोबारा लिखें हमारी टीम आपकी पूरी सहायता करेगी।

      Reply
      • जी हां वह दो विषय का कंपार्टमेंट एग्जाम दे सकता है इसके लिए आप अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य व क्लर्क से मिले। टीम से जुड़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद।

        Reply
    • जल्द ही आएगी इसके लिए आप बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट और अपने विद्यालय से संपर्क करते रहें डेट आने के बाद आपको हमारी तरफ से भी बताया जा सकता है।

      Reply
    • मई-जून में इसका पेपर होगा जल्द ही इसके लिए आवेदन फार्म भरे जाएंगे अभी बोर्ड के द्वारा स्कूटनी का फार्म भरा जा रहा है।

      Reply

Leave a Comment