लाडली बहना योजना फार्म भरने की अंतिम तिथि घोषित, अंतिम तिथि से पहले यहां जाकर भरे फार्म – Ladli Bahan Yojna

[ Ladli Bahna Yojna Last Date ] लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते में ₹1000 की धनराशि प्रत्येक महीने भेजी जाती है आपको बता दें कि लाडली बहना योजना के तहत 25 मार्च 2023 से आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है लाखों आवेदन फार्म भी भरे जा चुके हैं। लाडली बहना योजना में आवेदन करने के लिए महिला की आयु उम्र 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और महिला मध्य प्रदेश राज्य की निवासी होनी चाहिए , साथ ही साथ महिला के पारिवारिक आय ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए और वह करदाता ना हो।

लाडली बहना योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और सशक्त बनाना, परिवार के निर्णय प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करना और महिलाओं और बच्चों के पोषण स्तर में सुधार करना। महिलाएं पसंद की चीजें खा सकें पहन सकें इन सब उद्देश्य से प्रदेश की 1 करोड़ से अधिक महिलाओं को ₹1000 महीने भत्ता दिया जाएगा हालांकि सरकार अगले 5 वर्ष में इस दायरे को बढ़ाकर 5 करोड़ करने का लक्ष्य रखा है।

Ladli Behna Yojna Last Date

लाडली बहना योजना के तहत 30 अप्रैल 2023 तक फार्म भरे जाएंगे ऐसी महिला जो लाडली बहना योजना की पात्र है वह जल्द से जल्द फार्म भरे।

Eligibility – पात्रता

Ladli Behna Yojna Apply Online भरने के लिए महिला की आयु 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए महिला मध्य प्रदेश राज्य की निवासी होनी चाहिए, महिला की पारिवारिक आय ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए, महिला के घर में किसी भी प्रकार का कार्य या फोर व्हीलर गाड़ी नहीं होनी चाहिए और महिला केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा किसी भी योजना के तहत ₹1000 या इससे अधिक का लाभ प्राप्त करती हो। ऐसी महिलाएं आवेदन फार्म भर सकती हैं आपको बता दें कि शादीशुदा तलाकशुदा और परित्यक्ता महिला भी फार्म भर सकती हैं।

Documents – डाक्यूमेंट्स

लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म भरने के लिए महिला के पास भारत सरकार के द्वारा जारी आधार कार्ड, मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जारी समग्र आईडी कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए। साथ ही साथ महिला का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए और समग्र आईडी और आधार के बीच Ladli Behna Yojna KYC प्रक्रिया पूरी होनी चाहिए।

Ladli Bahna Yojna Last date - The Refined Post Team

Ragistration – यहां जाकर भरे लाडली योजना योजना फार्म

  • लाडली बहना योजना Ladli Bahana Yojna में आवेदन करने के लिए आए और पोर्टल का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • लाडली बहना योजना में आवेदन करने के दिशा निर्देश कुछ इस प्रकार से हैं , की आप Ladli Bahna Yojna Ka Form Kaise Bhare?
  • लाडली बहना योजना ( Ladli Bahana Yojana ) में आवेदन करने के लिए फार्म वितरित किया जाएगा जो आंगनबाड़ी केंद्रों , वार्डो, ग्राम स्तर के पंचायतों और अन्य कैंप के माध्यम से मिलेगा।
  • लाडली बहना योजना में भरे हुए आवेदन फार्म का ऑनलाइन सबमिशन आगनबाड़ी केंद्रों ग्राम पंचायत में वार्ड दो और अन्य कैंप के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से निशुल्क होगी। Ladli Bahana Yojana
  • पात्र लाभार्थियों की जानकारी आवेदन फार्म भरते समय उनके मोबाइल नंबर पर SMS या व्हाट्सएप नंबर पर दी जाएगी।
  • लाडली बहना योजना में आवेदन फार्म भरने के लिए महिला के पास मिलने डॉक्यूमेंट लेकर कैंप के पास जाना होगा-
    • परिवार की समग्र आईडी
    • स्वयं की समग्र आईडी
    • आवेदक का आधार कार्ड
    • ई केवाईसी के लिए आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर।
  • Ladli Behna Yojana पात्र लाभार्थियों की अंतिम सूची 30 May 2023 को ऑफिशियल पोर्टल पर साझा की जाएगी।

Leave a Comment