[ UP Board 10th 12th Marksheet Download 2023 ] यहां से और इस प्रकार कर पाएंगे अभ्यर्थी अपना ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड

UP Board 10th 12th Marksheet Download 2023 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के 58 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि 25 अप्रैल दिन मंगलवार को 1:30 पर माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा 2023 के रिजल्ट को प्रकाशित कर दिया गया है रिजल्ट अभ्यार्थी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपने रोल नंबर और परीक्षा वर्ष के जरिए देख सकते हैं। रिजल्ट आने के बाद अभ्यर्थी बेसब्री से अपना यूपी बोर्ड हाई स्कूल इंटरमीडिएट मार्कशीट डाउनलोड करना चाहते हैं, ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने यूपी बोर्ड परीक्षा 2022-23 को पास किया है और वह अपनी UP Board Orginal Marksheet Download करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए पूरे पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़े-

UP Board Orginal Marksheet PDF Download

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए अभ्यार्थी को सबसे पहले आपको अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क करना होगा, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी बोर्ड की ओरिजिनल मार्कशीट PDF फॉर्म में डाउनलोड करने की एक्सेस माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा केवल समस्त विद्यालय के प्रधानाचार्य को दी गई है, आवश्यकता पड़ने पर अभ्यर्थी अपने प्रधानाचार्य से संपर्क करके किसी भी समय अपना UP Board Highschool Intermediate Marksheet डाउनलोड कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने के लिए विद्यालय का यूजर आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ती है जो केवल विद्यालय के प्रधानाचार्य और क्लर्क के पास होता है।

UP Board 10th 12th Marksheet Download - The Refined Post Team

यूपी बोर्ड मार्कशीट कैसे डाउनलोड करें, देखें [ UP Board Marksheet Download ]

Step 1 – यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आप सबसे पहले अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य या सीनियर क्लर्क के पास संपर्क करें।

Step 2 – वर्तमान में यूपी बोर्ड ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड करने की एक्सेस प्रधानाचार्य के पास दी गई है।

Step 3 – प्रधानाचार्य के द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद ( upmsp ) की ऑफिशियल वेबसाइट पर यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा लॉगइन करना होगा।

Step 4 – अब विद्यार्थी को अपना रोल नंबर, नाम, डेट ऑफ बर्थ और पासिंग वर्ष प्रधानाचार्य को बताना होगा।

Step 5 – अब प्रधानाचार्य के द्वारा आपके मार्कशीट को प्रिंट कर और सत्यापित करके आपको दे दिया जाएगा।

यहां से भी कर सकते हैं अपना यूपी बोर्ड मार्कशीट डाउनलोड

आप डिजी लॉकर पर जाकर भी यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं जिस की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है –

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल में डिजिलॉकर ऐप को डाउनलोड करें।

Step 2 – अब आप अपने आधार लिंक मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें।

Step 3 – आधार लिंक मोबाइल नंबर के द्वारा लॉगिन करें।

Step 4 – अब आप सर्च बार में UP Board 10th Orginal Marksheet या UP Board 12th Orginal Marksheet लिखकर सर्च करें।

Step 5 – अब आप अपना रोल नंबर डेट ऑफ बर्थ और अन्य जानकारी भरकर सबमिट और डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

ऊपर बताए गए इन दोनों तरीके के जरिए आप अपना यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की ओरिजिनल सीट डाउनलोड कर सकते हैं।

2 thoughts on “[ UP Board 10th 12th Marksheet Download 2023 ] यहां से और इस प्रकार कर पाएंगे अभ्यर्थी अपना ओरिजिनल मार्कशीट डाउनलोड”

Leave a Comment