[ PM Kisan Yojna ] केंद्र सरकार ने जारी किया दो जरूरी काम, जिससे आपको बिना रुके मिलेगा ₹2000, देखें और अभी करें

PM Kisan Yojna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का ₹2000 लेने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा दो जरूरी और अनिवार्य कार्य किसानों को करने के लिए निर्देश दिए जा रहे हैं। अगर आप पीएम किसान योजना लाभार्थी हैं आप चाहते हैं कि आपको ₹2000 की किस्त बिना रुके आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो तो आपको सरकार के द्वारा दिए गए निर्देश का पालन अवश्य करना चाहिए।

केंद्र सरकार के बड़े अपडेट जानने के पहले आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 सामान किस्त के रूप में ट्रांसफर की जाती है, अब तक पीएम किसान योजना के तहत सभी लाभार्थी किसानों के खाते में 13 किस्त अर्थात प्रत्येक किसान को कुल ₹26000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं, मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14th किस्त का पैसा जुलाई अगस्त के महीने में ट्रांसफर किया जाएगा, हालांकि इसकी कोई ऑफिशियल नोटिसिया सूचना जारी नहीं की गई है

सभी लाभार्थी किसान ये काम अवश्य करें

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा बिना रुके अपने खाते में पाना चाहते हैं तो आपकी नीचे दिए गए इन कामों को अवश्य करें।

अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करें।

अगर आपने अभी तक अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच नहीं किया है तो आप इसे अपने बैंक के शाखा में जाकर एप्लीकेशन फार्म के जरिए अपने आधार को बैंक खाता से लिंक करा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ₹2000 आधार कार्ड नंबर के माध्यम से भेजे जाते हैं।

पीएम किसान के तहत केवाईसी अवश्य करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केवाईसी करना सबसे अनिवार्य होता है अगर आप योजना के तहत केवाईसी नहीं किए हैं तो आपको ₹2000 का लाभ नहीं दिया जाएगा इस कारण आप पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट या किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पीएम किसान केवाईसी को अवश्य अपडेट करें।

पीएम किसान भूमि रिकॉर्ड सत्यापित करें

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आपका भूमि रिकॉर्ड सत्यापित होना चाहिए भूमि रिकॉर्ड सत्यापित होने का मतलब है कि आपका नाम आपके भूमि के दस्तावेज पर होना चाहिए और वह दस्तावेज आपके तहसील या जिले के कृषि विभाग कार्यालय द्वारा प्रमाणित होना चाहिए अगर ऐसा नहीं है तो आप अपने नजदीकी कृषि विभाग कार्यालय पर जाकर इसे अपडेट करवा सकते हैं।

3 thoughts on “[ PM Kisan Yojna ] केंद्र सरकार ने जारी किया दो जरूरी काम, जिससे आपको बिना रुके मिलेगा ₹2000, देखें और अभी करें”

  1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए?

    Reply
    • आपको अपने खेत का डॉक्यूमेंट आधार कार्ड आधार कार्ड मोबाइल नंबर बैंक खाता पासबुक इत्यादि को लेकर अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा

      Reply

Leave a Comment