[ Aadhar Card ] आधार खो जाने पर पोस्ट ऑफिस से मंगाए दोबारा आधार कार्ड, विभाग ने जारी किए नए नियम, यहां से करें आवेदन

Aadhar Card: सभी आधार कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, जी हां भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा आधार कार्ड धारकों ( Aadhar Card Holder ) के लिए एक नई सुविधा शुरू की गई है क्या आपको पता है नहीं पता है तो आइए जानते हैं अगर आपका आधार कार्ड खो जाए या आपका आधार कार्ड पूरी तरीके से खराब हो जाए तो आप इसे आधार कार्ड के नए अपडेट के अनुसार दोबारा मंगवा सकते हैं। यह आपके आधार कार्ड के एड्रेस के पोस्ट ऑफिस पर पोस्टमैन के जरिए 1 या 2 सप्ताह के अंदर आपके घर तक पहुंचाया जाता है। दोबारा मंगाया गया आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण विभाग के द्वारा प्रमाणित होता है जिसे आप कहीं भी किसी भी समय इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसा होगा दोबारा मनाया गया आधार कार्ड, जाने

पोस्ट ऑफिस के द्वारा द्वारा मनाया गया आधार कार्ड पूरी तरीके से पैन कार्ड और एटीएम कार्ड के जैसा होता है यह एक प्लास्टिक कार्ड होता है जिसे इंग्लिश में Aadhar PVC Card कहते हैं जिस का फुल फॉर्म है, पॉलिविनाइल क्लोराइड कार्ड्स। इसे पोस्ट ऑफिस पर मंगवाने के लिए आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण एनी आधार विभाग को ऑनलाइन ₹50 का भुगतान करना होता है।

Aadhar Card - The Refined Post Team

पोस्ट मैन से दोबारा आधार कार्ड मंगवाने के लिए ऐसे भरे फार्म [ Order New Aadhar Card ]

Step 1 – पोस्ट ऑफिस द्वारा आधार कार्ड मंगवाने के लिए सबसे पहले आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in या myaadhaar.uidai.gov.in को गूगल में सर्च करें।

Step 2 – अब आप नीचे दिए गए विकल्प Order Aadhar PVC Card पर क्लिक करें।

Aadhar Card order - The Refined Post Team

Step 3 – हम आपको अपने 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर या 16 अंकों के वर्चुअल आईडी दर्ज करें।

Aadhar Card - The Refined Post Team

Step 4 – नीचे दिए गए कैप्चा कोड को बॉक्स में भरें।

Step 5 – Send OTP बटन पर क्लिक करें।

Step 6 – ओटीपी को दर्ज करने के बाद आधार की समस्त जानकारी को अच्छे से पढ़ें उसके बाद Make Payment बटन पर क्लिक करें।

Step 7 – अब आप किसी भी ऑनलाइन पेमेंट मोड ( Google pay Phonepa Paytm Credit Card ATM Card ) के जरिए ₹50 का भुगतान करें उसके बाद प्राप्त रेफरेंस नंबर को सेव करके रखें।

ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 1 सप्ताह के अंदर भारतीय डाक विभाग के द्वारा आपके घर तक पहुंचाया जाता है आप इसे रेफरेंस नंबर के जरिए ट्रैक कर सकते हैं।

ऑफलाइन दोबारा मंगाए पोस्ट ऑफिस से आधार कार्ड यह है प्रक्रिया

अगर आप ऑनलाइन पोस्टमैन के जरिए आधार कार्ड को नहीं मंगवाना चाहते हैं तो आप इसके लिए ऑफलाइन तरीके को फॉलो कर सकते हैं सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाना होगा वहां पर आपको ₹50 शुल्क देकर अपने आधार कार्ड को प्रिंट करवाना होगा या आप दुकान दार से नए आधार के लिए ₹50 शुल्क देकर आवेदन फार्म भरवा सकते हैं।

Leave a Comment