[ Voter ID Card Download ] चुनाव आयोग ने जारी किए वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के आसान तरीके, यहां से करें डाउनलोड

Voter ID Card Download: भारत में चुनाव देने के लिए किसी भी व्यक्ति के पास वोटर आईडी कार्ड होना अनिवार्य है, यह किसी भी व्यक्ति के पहचान का प्रमाण होता है इसे चुनाव आयोग ( Election Commission Of India ) के द्वारा जारी किया जाता है , वोटर आईडी कार्ड बनवाने की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आप सभी के जानकारी के लिए बता दें कि पहले वोटर आईडी कार्ड को ब्लॉक स्तर पर और पंचायत स्तर पर सभी को ऑफलाइन तरीके से वितरित किया जाता था, हालांकि अब आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपने वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं यह चुनाव आयोग की नई सुविधा है। ऑनलाइन डाउनलोड किए गए वोटर आईडी कार्ड को E EPIC Voter ID Card कहां जाता है जो E Aadhar Card और E PAN Card के जैसा होता है यह डिजिटल रूप से वेरीफाई होता है और यह चुनाव देने और पहचान के प्रमाण के तौर पर मान्य डॉक्यूमेंट है।

आपको इस आर्टिकल में हम बताएंगे किस प्रकार आप आसानी से अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

EPIC Voter ID Card क्या हैं?

चुनाव आयोग ( Election Commission ) के द्वारा डिजिटल रूप से प्रदान किए जा रहे वॉटर आईडी कार्ड को EPIC Voter ID Card बोला जाता है, जो डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होता है यह ई पैन कार्ड और ई आधार कार्ड के जैसा होता है इसे बनवाने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास आपका मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके बाद आप इसे राष्ट्रीय मतदान सेवा पोर्टल ( National Voters Service Portal ) की ऑफिशियल वेबसाइट www.nvsp.in पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Voter ID Card Download - The Refined Post Team

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के फायदे

  • वोटर आईडी कार्ड एक पहचान का प्रमाण पत्र है इसके जरिए आप ने पहचान को प्रमाणित कर सकते हैं।
  • Voter ID card की सहायता से आप चुनाव प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।
  • वोटर आईडी कार्ड में आपके आवास की सारी इनफार्मेशन होती है।
  • वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए किसी प्रकार का चार्ज नहीं दिया जाता है।
  • वोटर आईडी कार्ड के जरिए आप बैंक अकाउंट खुलवाने और अन्य जगह पर इसका इस्तेमाल पहचान के प्रमाण के तौर पर कर सकते हैं।

चुनाव आयोग की इस सुविधा से करें वोटर आईडी डाउनलोड [ Voter ID Download ]

अगर आप अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए पूरे इंफॉर्मेशन को पढ़कर अपना Voter ID Card Download कर सकते हैं।

सबसे पहले आप राष्ट्रीय मतदान सेवा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें, जिसकी प्रक्रिया नीचे है

Step 1 – वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय मतदान सेवा पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट www.nvsp.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Step 2 – अब आपको पोर्टल पर Login/Ragistration पर क्लिक करना है।

Step 3 – अगर आपने पहले से रजिस्ट्रेशन किया है तो आप Login पर क्लिक करें अन्यथा आप Don’t have an account, Ragister as new user पर क्लिक करें।

Step 4 – अब आप मांगी गई सभी प्रकार की जानकारी को भरें और उसके बाद अपने आईडी और पासवर्ड को सुरक्षित सेव करें।

Step 5 – अब आपको पूरा फार्म भरना है इसके बाद आप का रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो जाएगा उसके बाद नीचे दिए गए तरीके से वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करें।

वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करें [ Voter ID Card Download ]

Step 1 – वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय मतदान सेवा पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट www.nvsp.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Step 2 – अब आप E EPIC Download विकल्प पर क्लिक करें।

Step 3 – अब आप अपना EPIC Number या Reference number दर्ज करें।

Step 4 – इसके बाद आपका वोटर आईडी कार्ड आसानी पूर्वक डाउनलोड हो जाएगा किसी भी समस्या के लिए आप पोस्ट के नीचे कमेंट कर सकते हैं जिसका उत्तर आपको दिया जाएगा।

Leave a Comment