[ Ladli Bahna Yojna Status ] केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा ‘लाडली बहना योजना’ ₹1000 जिनके स्टेटस में होगी यह तीन चीजें सही

Ladli Bahna Yojna Status: लाडली बहना योजना पात्र महिलाओं के लिए बड़ी खबर, जी हां जिन महिलाओं ने लाडली बहना योजना के तहत फार्म भरा है उन महिलाओं को अपना स्टेटस एक बार अवश्य चेक करना चाहिए क्योंकि अगर आपके स्टेटस में किसी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है तो आपको योजना के तहत ₹1000 की धनराशि ट्रांसफर नहीं की जाएगी। अगर आपके स्टेटस में किसी भी प्रकार की ड्यूटी है तो आप उसे अवश्य सुधार करवा सकते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में यह बताएंगे कि किस प्रकार आप अपना लाडली बहना योजना स्टेटस चेक कर सकते हैं और स्टेटस में महत्वपूर्ण जानकारियों को कैसे चेक कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि लाडली बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं के बैंक खाते में प्रत्येक महीने की 10 तारीख को ₹1000 DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी, योजना के तहत पहली किस्त का पैसा 10 जून 2023 को पात्र महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। जी हां यह केवल अपनी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा जिनके स्टेटस में कुछ इस प्रकार लिखा होगा।

लाडली बहना योजना ₹1000 मिलेंगे अगर होंगी यह चीजें सही

लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं को ₹1000 की धनराशि तभी ट्रांसफर की जाएगी जब उनके लाडली बहना योजना स्टेटस में यह तीन महत्वपूर्ण जानकारी सही होनी चाहिए।

  • समग्र में केवाईसी की स्थिति हां होनी चाहिए। अगर नहीं है तो आप इसे अवश्य जल्द से जल्द Ladli Bahan Yojna KYC करें।
  • बैंक में आधार लिंक स्टेटस हां होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो आप अपने बैंक में जाकर अपने आधार को बैंक खाते से लिंक करें।
  • डीबीटी सक्रिय होने की स्थिति हां होनी चाहिए। अगर आप ने अपने बैंक में जाकर DBT इनेबल करवाया है तो आपको पैसा मिलेगा अन्यथा आप जाकर उसे अवश्य इनेबल या चालू करवाएं।
Ladli Bahna Yojna Status - The Refined Post Team

लाडली बहना योजना स्टेटस चेक करने का तरीका [ Ladli Bahna Yojna Status ]

सभी पात्र महिलाओं की लाडली बहना योजना जारी कर दिया गया है महिला अपने समग्र आईडी कार्ड और लाडली बहना योजना आवेदन फार्म संख्या के जरिए अपने Ladli Bahna Yojna Status को देख सकती हैं जिसका पूरा तरीका नीचे दिए गए हैं।

Step 1 – सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in को गूगल क्रोम में खोलना है।

या आप डायरेक्ट गूगल में Ladli Bahna Yojna Application Status भी लिखकर सर्च कर सकते हैं।

Ladli Bahna Yojna Certificate Download - The Refined Post Team

Step 2 – अब आपके सामने आवेदन की स्थिति बटन दिखेगी जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 3 – अब आपको अपना लाडली बहना योजना पंजीयन क्रमांक या समग्र आईडी कार्ड संख्या दर्ज करना है।

Ladli Bahna Yojna Certificate Download - The Refined Post Team

Step 4 – अब आपको कैप्चा कोड डालकर खोजें बटन पर क्लिक करना है।

Step 5 – अब आप की लाडली बहना योजना स्टेटस देखेगा उसके बाद आपको view विकल्प पर क्लिक करना है।

ऊपर बताई गई प्रक्रिया के द्वारा आप अपने लाडली बहना योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment