[ CTET Notification 2023 Letest Update ] देखें कब से शुरू होगा आवेदन, क्या है इस बार की पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया

CTET Notification 2023 Letest Update : Central Board Of Secondary Education नई दिल्ली के द्वारा जारी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 का रिजल्ट ( CTET Result 2022 ) , जारी होने के बाद अब अभ्यर्थियों को अगले नोटिफिकेशन का इंतजार है अभ्यर्थी इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि कब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा सीटेट परीक्षा 2023 के आवेदन का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा इस बात को लेकर तरह-तरह की जानकारियां सामने आ रही हैं। जैसा कि सीटेट परीक्षा 2022 में करीब 40 लाख अभ्यर्थियों ने फार्म भरा था , जिसमें से करीब 9 लाख अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए थे। जो अभ्यर्थी परीक्षा में अनुत्तीर्ण हो गए थे और जिन्हें सीटेट परीक्षा 2022 के लिए क्योंकि नहीं हुए थे वह अभ्यार्थी अब CTET Exam 2023 के आवेदन का इंतजार कर रहे हैं आपको बता दें कि इस परीक्षा का नोटिफिकेशन मई 2023 में जारी हो सकता है जैसा कि वर्ष में दो बार सीटेट के द्वारा परीक्षाएं कराई जाती हैं।

संभावित डेट सीटेट परीक्षा 2023 [ Expected Date CTET Exam 2030 ]

आपके जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा वर्ष में दो बार सीटेट के लिए यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET ) के लिए आवेदन फार्म भरवाए जाते हैं , सीटीईटी रिजल्ट 2022 का परिणाम आने के बाद अब अभ्यार्थी जो अनुत्तीर्ण हुए हैं वह सीटेट परीक्षा 2023 में आवेदन करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं आपको बता दें कि सीटीईटी 2023 [ CTET Notification 2023 ] के लिए नोटिफिकेशन मई के प्रथम व दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है।

CTET Certificate Marksheet Download | सीटीईटी सर्टिफिकेट डाउनलोड

अगर आप अपना या अपने दोस्त का सीटेट मार्कशीट और सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहती हैं तो आप नीचे दिए गए संपूर्ण प्रक्रिया को अच्छे से पढ़े और उसके अनुसार वेबसाइट से अपना सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google Play Store से Digilocker App को Install करें।

CTET Notification 2023 Letest Update - The Refined Post Team

Step 2 – अब Sign Up करें। मतलब अब आप आधार के जरिए रजिस्टर करें।

Step 3 – अब आप अपना नाम, जन्मतिथि ,जेंडर आधार कार्ड नंबर ,आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और 6 डिजिट का पिन दर्ज करें।

Step 4 – Submit बटन पर क्लिक करें।

Step 5 – डिजिलॉकर अकाउंट बनाने के बाद आप Central Board Of Secondary Education , Delhi पर क्लिक।

Step 6 – अब आप Teacher Eligibility Test Certificate पर क्लिक करें।

Step 7 – अब आप अपना रोल नंबर ( Roll Number ) और आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें उसके बाद Submit बटन पर क्लिक करें।

Step 8 – अब आपका CTET Certificate Marksheet Download हो जाएगा।

दिए गए लेख के द्वारा आप या अनुमान लगा सकते हैं कि कब तक सीटेट परीक्षा 2023 के लिए [ CTET Notification 2023 Date ] जारी होगा और कब परीक्षा संपन्न होगी इसके अलावा आप बताए गए तरीके के जरिए अपना CTET Certificate Marksheet Download कर सकते हैं।

Leave a Comment