PM Kisan Yojna: अगर नहीं मिली 13वीं किस्त ₹2000 , तो आपके के लिए सलाह

PM Kisan Yojna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना योजना के तहत जिन किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त नहीं आती है या जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 13वीं किस्त ₹2000 नहीं मिली है उन किसानों के लिए बड़ी खबर, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 24 फरवरी 2030 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कर्नाटक से ₹2000 की तेरहवीं किस्त ट्रांसफर की गई थी, परंतु केवल 8 करोड़ किसानों के खाते में यह पैसा ट्रांसफर किया गया लगभग तीन साढे तीन करोड़ किसान 13th किस्त से वंचित रह गए। आज हम आपको कुछ ऐसी सलाह और जानकारियां देंगे जिसके द्वारा आप योजना का लाभ लगातार पा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में प्रत्येक ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 सामान किस्त के रूप में भेजी जाती है। अब तक किसानों के खाते में 13 किस्त का पैसा अर्थात प्रत्येक किसान को अब तक ₹26000 आवंटित किए जा चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 14th Installment का पैसा मई जून के अंत तक जारी किया जाएगा।

अगर नहीं मिली 13वीं किस्त ₹2000 , तो आपके के लिए जरूरी काम

पहला जरुरी काम – अगर आपने अभी तक अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं किया है तो आप इसे अवश्य करें क्योंकि आधार कार्ड के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ₹2000 भेजे जाते हैं। इसे आप अपने बैंक में जाकर लिंक या अटैच करवा सकते हैं।

PM Kisan Yojana - The Refined Post Team

दूसरा जरुरी काम – जैसा कि अगर आपने अभी तक PM Kisan eKYC Update नहीं किया है तो आप इसे पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर Online PM Kisan Ekyc Update कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस से इसे अपडेट कर सकते हैं। क्योंकि इसके कारण पीएम किसान के करोड़ों किसानों का पैसा लगता है।

तीसरा जरूरी काम – पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसानों को भूमि रिकॉर्ड सत्यापित करने के लिए बोला गया था जिन किसानों ने इसे कर लिया उन किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर की गई परंतु जिन किसानों ने PM Kisan Land Seeding Record अपडेट नहीं किया उन किसानों के किस तरफ गई है ऐसे में आप इसे अपने जिले अथवा तहसील के किसी विभाग के कार्यालय से अवश्य करवाएं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ₹2000 क्यों नहीं मिलता , ऐसे जांच करें

Step 1 – सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in को गूगल में सर्च करें।

Step 2 – अब आपको PM Kisan Beneficiary Status विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 3 – अब आपको अपना पीएम किसान योजना से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना है और कैप्चा कोड डालकर Get Data बटन पर क्लिक करना है।

Step 4 – अब आपका PM Kisan Beneficiary Status दिखेगा।

Step 5 – अब आपको चेक करना है कि आपका Land Seeding Record Yes या No , और आपका KYC Done है अथवा नहीं।

Leave a Comment