PM Kisan Yojna: इन लोगों के खाते में नहीं आएगी 14वीं किस्त ₹2000, जाने क्या है कारण

PM Kisan Yojna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के लिए बड़ी खबर, जैसा की आप सभी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 14th किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे लेकिन आपको बता दें कि 14वीं किस्त किस्त सभी किसानों के खाते में ट्रांसफर नहीं की जाएगी यह केवल उन्हीं किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी जिनके सभी दस्तावेज पूरी तरीके से वेरीफाई और सत्यापित होंगे। अगर किसान इन सभी कामों को नहीं करते हैं तो उन्हें आने वाली ₹2000 का लाभ नहीं दिया जाएगा ऐसे में किसानों को अवश्य ये काम पूरा कर लेना चाहिए।

इन्हें नहीं मिलेगी योजना के तहत 14वीं किस्त किस्त ₹2000

  • जिन किसानों ने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं किया है अवश्य लिंक करें क्योंकि इससे किस्त रुक सकती है।
  • ऐसे किसान जिन्होंने PM Kisan Ekyc Update नहीं किया है उन किसानों को किस्त नहीं मिलेगी, ऐसे में किसी कॉमन सर्विस सेंटर या Online PM Kisan Ekyc Update करें।
  • अगर आपने अभी तक अपने भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित अर्थात PM Kisan Land Seeding Record Update नहीं किया है तो आप इसे अपने जिले अथवा तहसील के किसी विभाग कार्यालय पर संपर्क कर अपडेट करें क्योंकि इससे आपको पीएम किसान किस्त नहीं मिलेगी।
PM Kisan Yojna - The Refined Post Team

PM Kisan 14th Installment मिलेगी या नहीं ऐसे करें चेक

Step 1 – सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in को गूगल में सर्च करें।

Step 2 – अब आपको PM Kisan Beneficiary Status विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 3 – अब आपको अपना पीएम किसान योजना से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना है और कैप्चा कोड डालकर Get Data बटन पर क्लिक करना है।

Step 4 – अब आपका PM Kisan Beneficiary Status दिखेगा।

Step 5 – अब आपको चेक करना है कि आपका Land Seeding Record Yes या No , और आपका KYC Done है अथवा नहीं।

अगर लैंड सेटिंग रिकॉर्ड सही है तो आपका पैसा आएगा अन्यथा नहीं आएगा साथ ही साथ अगर आपका केवाईसी Done होना चाहिए अगर ऐसा नहीं है तो आप अवश्य से KYC अपडेट करें।

Leave a Comment