Ladli Bahna Yojna: इस दिन महिलाओं के खाते में आएगा ₹1000, प्रत्येक वर्ष मिलेगा ₹12000 देखें पूरी खबर

Ladli Bahna Yojna: मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में ₹1000 ट्रांसफर किया जाएगा, योजना का उद्देश्य है महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना आपको बता दें कि योजना का लाभ प्राप्त करके महिलाएं वर्ष में ₹12000 और 5 वर्ष में करीब ₹60000 आ सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 25 मार्च 2023 से लाडली बहना योजना फार्म भरा जा रहा है करीब 32 लाख से अधिक फार्म भरे जा चुके हैं फार्म भरने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 है इसके बाद 30 मई को लाडली बहना योजना की फाइनल बेनिफिशियरी लिस्ट ऑफिशल वेबसाइट पर आएगी इसके बाद सभी पात्र महिलाओं के खाते में 10 जून 2023 को ₹1000 की किस्त के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।

30 अप्रैल से पहले करें आवेदन

लाडली बहना योजना की सभी पात्र महिलाओं के लिए बड़ी खबर आपको बता दें कि अगर आप लाडली बहना योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको 30 अप्रैल से पहले फार्म भरना होगा। क्योंकि सरकार के द्वारा लाडली बहना योजना फार्म भरने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2023 निर्धारित की गई है इसके बाद डेट बढ़ाया जाएगा या नहीं इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है ऐसे में आप अवश्य 30 अप्रैल से पहले फार्म भरे।

कब आएगा लाडली बहना योजना पैसा

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा निर्देश दिया गया है कि लाडली बहना योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते में ₹1000 की धनराशि प्रत्येक महीने ट्रांसफर की जाएगी। साथ ही साथ उन्होंने बताया कि यह बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए अगर ऐसा है तो पात्र महिलाओं के बैंक खाते में प्रत्येक महीने के 10 तारीख को ₹1000 ट्रांसफर किए जाने का निर्देश है।

Ladli Bahan Yojna - The Refined Post Team

कहां भरा जा रहा है लाडली बहना योजना फार्म?

अगर आप लाडली बहना योजना का फार्म भरना चाहती हैं या चाहते हैं तो आप अपने ग्राम पंचायत केंद्र, वार्ड पंचायत केंद्र, जिला पंचायत केंद्र और आंगनबाड़ी केंद्र पर अगर कैंप लगाया जाता है तो आप वहां जाएं और वहां से निशुल्क लाडली बहना योजना का फार्म मिलने और भर के अधिकारी को जमा करें उसके बाद आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, और आप मोबाइल पर मैसेज आएगा कि आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो गया है।

लाडली बहना योजना फार्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज

लाडली बहना योजना में आवेदन फार्म भरने के लिए महिला के पास समग्र आईडी कार्ड, आधार कार्ड, आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर, आधार और समग्र आईडी के बीच KYC होना चाहिए साथ ही साथ आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक भी होना चाहिए। इन सभी दस्तावेजों के साथ 30 अप्रैल 2023 से पहले लाडली बहना योजना का फार्म भरे।

लाडली बहना योजना फार्म भरने की आवश्यक पात्रता

लाडली बहना योजना फार्म भरने के लिए महिला मध्य प्रदेश राज्य के निवासी होनी चाहिए उसकी आयु 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए महिला के घर में किसी प्रकार की फोर व्हीलर गाड़ी नहीं होनी चाहिए साथ ही साथ महिला की पारिवारिक आय ₹300000 से कम नहीं होनी चाहिए और वह महिला किसी भी प्रकार की आयकर दाता ना हो। इसके अलावा एक और पात्रता है कि महिला की शादी हुई हो अगर महिला इन सभी पात्रता को रखती है तो वह योजना के तहत आवेदन फार्म भरने के लिए योग्य होगी।

Leave a Comment