{** CTET Notification 2023 Date ** } इस दिन से शुरू हो सकता है सीटेट परीक्षा 2023 के लिए आवेदन, देखें क्या है बोर्ड की नई अपडेट

CTET Notification 2023 Date: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSC ) के द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाने वाली Central Teacher Eligibility Test 2022 का रिजल्ट 5 मार्च 2023 को जारी कर दिया गया है, परीक्षार्थी सीटेट परीक्षा 2023 के लिए आवेदन भरने के नोटिफिकेशन को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। CTET Exam 2023 की नोटिफिकेशन को लेकर तरह-तरह के की बातें कही जा रही हैं। आपको बता दें कि सीटेट परीक्षा 2022 में करीब 40 लाख कैंडिडेट ने हिस्सा लिया था , जिसमें से केवल 9 लाख अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए थे। ऐसे अभ्यर्थी जो सीटेट परीक्षा 2022 में अनुत्तीर्ण रहे या जिन्होंने किसी कारणवश सीटेट परीक्षा 2022 में शामिल ना हो सके , ऐसे अभ्यर्थियों को बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों के मुताबिक दावा किया जा रहा है कि सीटीईटी परीक्षा 2023 के लिए आवेदन का नोटिफिकेशन अप्रैल माह में जारी किया जाएगा और जुलाई में इसकी परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। हालांकि इस संदर्भ में कोई ऑफिशियल सूचना सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन, नई दिल्ली के द्वारा जारी नहीं की गई है।

इस दिन से शुरू हो सकता है सीटेट परीक्षा 2023 के लिए आवेदन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा सीटेट परीक्षा 2023 को लेकर किसी प्रकार की ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है नाही अभी तक सीबीएससी के द्वारा किसी भी प्रकार का ट्वीट किया गया है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स व अन्य सूत्रों के द्वारा दावा किया जा रहा है कि सीटेट परीक्षा 2023 के लिए नोटिफिकेशन बोर्ड के द्वारा अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक जारी किया जा सकता है और जून-जुलाई में परीक्षा संपन्न कराने की भी संभावना जताई जा रही है। हालांकि जब तक बोर्ड की तरफ से कोई सूचना और अपडेट नहीं आती है आप अपनी तैयारी को बेहतर बनाने का प्रयास करें जिससे आप सफल हो सके।

CTET Notification 2023 Date - The Refined Post Team

कब तक होगी सीटेट परीक्षा 2023

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा किसी भी प्रकार की सीटेट परीक्षा 2023 को लेकर नोटिफिकेशन, टाइम, डेट जारी नहीं की गई है। जब तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जाता तब तक या नहीं बताया जा सकता कि कब परीक्षा होगी लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स का दावा किया जा रहा है कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में फार्म भरे जाने के बाद जून-जुलाई में परीक्षा संपन्न हो सकती है।

सी टेट मार्कशीट और सर्टिफिकेट कैसे देखें ?

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google Play Store से Digilocker App को Install करें।

Step 2 – अब Sign Up करें। मतलब अब आप आधार के जरिए रजिस्टर करें।

Step 3 – अब आप अपना नाम, जन्मतिथि ,जेंडर आधार कार्ड नंबर ,आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और 6 डिजिट का पिन दर्ज करें।

Step 4 – Submit बटन पर क्लिक करें।

Step 5 – डिजिलॉकर अकाउंट बनाने के बाद आप Central Board Of Secondary Education , Delhi पर क्लिक।

Step 6 – अब आप Teacher Eligibility Test Certificate पर क्लिक करें।

Step 7 – अब आप अपना रोल नंबर ( Roll Number ) और आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें उसके बाद Submit बटन पर क्लिक करें।

Step 8 – अब आपका CTET Certificate Marksheet Download हो जाएगा

दिए गए लेख के द्वारा आप या अनुमान लगा सकते हैं कि कब तक सीटेट परीक्षा 2023 के लिए [ CTET Notification 2023 Date ] जारी होगा और कब परीक्षा संपन्न होगी इसके अलावा आप बताए गए तरीके के जरिए अपना CTET Certificate Marksheet Download कर सकते हैं।

Leave a Comment