[ CTET Notification 2023 ] सीटीईटी 2023 के लिए आवेदन कब शुरू होगा? देखें बोर्ड की पूरी अपडेट @ctet.nic.in

CTET Notification 2023: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन नई दिल्ली के द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 का रिजल्ट 5 मार्च 2023 को जारी कर दिया गया है, अभ्यार्थीगण सीटेट परीक्षा 2023 के लिए आवेदन भरने के नोटिफिकेशन को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। CTET Exam 2023 की नोटिफिकेशन को लेकर तरह-तरह के की बातें कही जा रही हैं। आपको बता दें कि सीटेट परीक्षा 2022 में करीब 40 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था , जिसमें से केवल 9 लाख अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए थे। ऐसे अभ्यर्थी जो सीटेट परीक्षा 2022 में अनुत्तीर्ण रहे या जिन्होंने किसी कारणवश सीटेट परीक्षा 2023 में शामिल ना हो सके , ऐसे अभ्यर्थियों को बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों के मुताबिक दावा किया जा रहा है कि सीटीईटी परीक्षा 2023 के लिए आवेदन का नोटिफिकेशन अप्रैल माह में जारी किया जाएगा और जुलाई में इसकी परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। हालांकि इस संदर्भ में कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है।

कब आएगा सीटेट नोटिफिकेशन 2023? [CTET Notification 2023 ]

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) के द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी सीटेट 2023 के लिए नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा, इस के संदर्भ में कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है ना ही किसी प्रकार का ट्वीट किया गया है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स और अन्य सूत्रों का मानना है कि सीटेट परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया अप्रैल या मई महीने में शुरू होने की संभावना जताई जा रही है पेपर जुलाई महीने में संपन्न कराए जाएंगे। फिर भी आपको बता दें कि अगर आप CTET Exam 2023 में शामिल होना चाहते हैं तो आप अपनी तैयारियों को बुलंद रखें जिससे आपको परीक्षा में सफलता देखने को मिले।

CTET Notification 2023 - The Refined Post Team

सीटेट परीक्षा 2023 फॉर्म कब से भरा जायेगा?

आपको बता दें कि सीटेट परीक्षा 2023 का फार्म भरने से पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा सीटेट परीक्षा 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाता है हालांकि अभी तक बोर्ड की तरफ से CTET Notification 2023 को लेकर किसी प्रकार का अपडेट या नोटिस जारी नहीं किया गया है उम्मीद जताई जा रही है कि सीटेट परीक्षा 2023 के लिए नोटिफिकेशन अप्रैल महीने में आने के बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और सीटेट परीक्षा का आयोजन जुलाई माह में किया जाएगा यह पूरी तरीके से मीडिया रिपोर्ट्स पर और अन्य सूत्रों के से लिए गए जानकारी के विश्लेषण पर बताया गया है।

सीटेट परीक्षा 2022 में इतने अभ्यर्थी हुए पास [ CTET Notification 2023 ]

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) के द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 में करीब 40 लाख अभ्यर्थियों ने फॉर्म फिल किया था, ज्ञात आंकड़ों के अनुसार केवल लगभग 9.3 लाख अभ्यर्थियों ने सीटेट की इस परीक्षा को उत्तीर्ण किया, आपको बता दें कि सीटेट परीक्षा 2022 का रिजल्ट आने के बाद सीटेट के Paper 1 केवल 5.3 लाख अभ्यर्थियों ने पास किया और सीटेट Paper 2 को लगभग 3 लाख अभ्यर्थियों ने पास किया। ऐसे में करीब 30 से 40 लाख आवेदन सीटेट परीक्षा 2023 में आने की उम्मीद जताई जा रही है।

सी टेट सर्टिफिकेट और मार्कशीट कहां से डाउनलोड करें ? [ CTET Certificate Download ]

Central Board Of Secondary Education ( CBSE ) के द्वारा जारी सीटेट परीक्षा 2022 का सर्टिफिकेट इच्छुक अभ्यर्थी भारत सरकार के डीजी लॉकर एप्लीकेशन ( Digilocker App ) की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं। CBSE के द्वारा CTET Exam 2023 Orginal Marksheet और सर्टिफिकेट डीजी लॉकर पर अपलोड किया गया है, सीटीईटी सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आप Digilocker.gov.in पर जाकर अपने आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की सहायता से अकाउंट बनाएं अकाउंट बनाने के बाद लॉगिन करें लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद सर्च बार में Central Board Of Secondary Education, Delhi सर्च करें उसके बाद CTET Certificate Download ऑप्शन पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद अपना Roll Number और Date Of Birth दर्ज करें दर्ज करने के बाद आपका सीटेट की ओरिजिनल सर्टिफिकेट दिख जाएगी जिसे आप संभाल कर रखें डिजी लॉकर पर जारी की गई CTET Marksheet Certificate डिजिटल रूप से वेरीफाई और हस्ताक्षरित है , जो सभी जगहों पर मान्य होगा।

Leave a Comment