[ PM Kisan Yojna Beneficiary Status Check ] अब गूगल पर बोलकर करें पीएम किसान योजना का पैसा चेक, आया नया अपडेट

PM Kisan Yojna Beneficiary Status Check: आप सभी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आपको बता दें कि अब तक आप पीएम किसान योजना का पैसा आसानी से चेक नहीं कर पा रहे थे, आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे जहां पर आप गूगल पर बोलकर ही अपना पीएम किसान योजना पैसा चेक कर सकते हैं, जानने से पहले आपको पीएम किसान योजना के बारे में बता दें कि यह योजना केंद्र सरकार की योजना है इस योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की 3 सामान किस्त के रूप में प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर भेजी जाती है अब तक किसानों के खाते में कुल 13 किस्त अर्थात प्रत्येक किसान को ₹26000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं किसानों के खाते में मई या जून में पीएम किसान योजना की ₹2000 की 14वीं किस्त भी ट्रांसफर की जा सकती है।

गूगल पर बोलकर कैसे चेक करें पीएम किसान योजना ₹2000 [ PM Kisan ]

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल को खोलें और गूगल पर “पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस ” बोलकर सर्च करें।

PM Kisan Yojna Beneficiary Status Check - The Refined Post Team

Step 2 – अब आप Benefisiery Status – PM Kisan पर क्लिक कीजिए।

Step 3 – अब आप अपना मोबाइल नंबर और ABCD में लिखे कैप्चा कोड को नीचे दर्ज कीजिए , अब आपको नीचे दिए गए Get Data Button पर क्लिक करना है।

PM Kisan Yojna Beneficiary Status Check - The Refined Post Team

Step 4 – अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status Check से जुड़ी सारी जानकारी आ जाएगी और आप जान पाएंगे कि आप की किस्त आ चुकी है या अभी नहीं ।

इस प्रकार आप आसानी से बोलकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा अपने मोबाइल से चेक कर सकते हैं या जानकारी आपको कैसी लगी इसे कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

PM Kisan Yojna Beneficiary Status Check - The Refined Post Team

कब आएगा पीएम किसान 14वीं किस्त ₹2000

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी पीएम किसान 13वीं किस्त आने के बाद अब 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा अभी 14वीं किस्त कब आएगी ?इसकी कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है मीडिया रिपोर्ट्स वाहन सूत्रों के मुताबिक पीएम किसान योजना के 14वीं किस्त के ₹2000 किसानों के खाते में मई-जून के मध्य महीने में जारी किया जा सकता है।

पीएम किसान पैसा नहीं मिला तो करें यह काम [ PM Kisan Yojna ]

ऐसे किसान जिन्हें पीएम किसान योजना के तहत ₹2000 की 13th Installment नहीं मिली उन किसानों के लिए बड़ी खबर, आपको बता दें कि अगर आपको पैसा नहीं मिला है तो आपको अपना पीएम किसान केवाईसी अपडेट करना होगा इसके अलावा भूमि रिकॉर्ड सत्यापित करना होगा भूमि रिकॉर्ड सत्यापन के साथ-साथ आपको अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से अटैच भी करना होगा। पीएम किसान केवाईसी आप किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपडेट करा सकते हैं, अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आप अपने बैंक में जा सकते हैं और पीएम किसान भूमि रिकॉर्ड सत्यापित करने के लिए आप अपने जिले और तहसील के कृषि विभाग कार्यालय पर संपर्क कर सकते हैं।

1 thought on “[ PM Kisan Yojna Beneficiary Status Check ] अब गूगल पर बोलकर करें पीएम किसान योजना का पैसा चेक, आया नया अपडेट”

Leave a Comment