[ PM Kisan Yojna 14th Installment ] इस महीने आएगी 14वीं किस्त , लेकिन करना होगा किसानों को यह काम, सरकार की बड़ी अपडेट

PM Kisan Yojna 14th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसानों के लिए बड़ी खबर और खुशखबरी आपको बता दें कि बड़ी खबर यह है, कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को अपने सभी वेरिफिकेशन को कंप्लीट रखना होगा जैसा कि इस बार केवल आठ करोड़ किसानों के खाते में ही ₹2000 की किस्त ट्रांसफर हुई, लगभग 4 करोड़ किसान योजना के लाभ से वंचित हो गए, जिसका प्रमुख कारण है उन्होंने योजना के तहत वेरिफिकेशन नहीं किया था। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप वेरिफिकेशन को कंप्लीट कर सकते हैं और कब तक 14वीं किस्त ₹2000 आएगी।

PM Kisan Yojana कुछ खास बातें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जा रही योजना है इस योजना के तहत देश के लगभग 8 करोड़ से अधिक किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ₹2000 की तीन सामान किस्त के रूप में प्रत्येक 4 महीने के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती हैं। अब तक किसानों के खाते में PM Kisan Yojna के तहत 13th किस्त अर्थात ₹26000 प्रत्येक किसान को ट्रांसफर किए जा चुके हैं किसानों के खाते में जल्द ही ₹2000 की एक और किस्त आने वाली है यह किस्त मई – जून के महीने के मध्य में जारी की जाएगी।

इस महीने जारी होगी पीएम किसान योजना ₹2000 14वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14 किस्त आने की कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है। जैसा की अभी हाल ही में 24 फरवरी 2023 को आठ करोड़ किसानों के खाते में ₹2000 की तेरहवीं किस्त ट्रांसफर की गई। मीडिया रिपोर्ट्स व अन्य सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 14th Installment का पैसा मई और जून महीने के मध्य में जारी किया जा सकता है। आपको बता दें कि चादानी किस्त लेने के लिए किसानों को कुछ काम अनिवार्य रूप से पहले से ही करके रखना होगा।

पीएम किसान 14वीं किस्त के लिए ये जरूरी काम अवश्य करें

अगर आप PM Kisan Yojna का पैसा बिना रुके अपने बैंक खाते में पाना चाहते हैं या आप की किस्त नहीं आ रही है तो आपको इन कामों को अवश्य पूरा करना होगा जिससे आपको आने वाली सभी किस्तें सफलतापूर्वक मिले

1. PM Kisan Ekyc Update पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपका केवाईसी पूरा होना चाहिए, अगर केवाईसी नहीं पूरा होता है तो आपको योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ऐसे में आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाएं या ऑनलाइन खुद पीएम किसान KYC जरूर अपडेट करें।

2. PM Kisan Aadhar Seeding पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से अवश्य लिंक होना चाहिए। आपको पता दे पीएम किसान योजना के तहत ₹2000 की किस्त आधार कार्ड के जरिए भेजा जाता है ऐसे में आप अपने बैंक में जाकर अपने आधार को बैंक खाता से अवश्य लिंक करें।

3. PM Kisan Land Seeding Record Update पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए तीसरा काम सबसे महत्वपूर्ण है पीएम किसान लैंड सेटिंग रिकॉर्ड अपडेट करने के लिए आपको अपने जिले या तहसील के कृषि विभाग कार्यालय पर संपर्क करना होता है। आप यह सुनिश्चित करें कि आपके नाम जमीन है और आप उस पर खेती करते हैं।

घर से केवाईसी करने की प्रक्रिया [ PM Kisan Online Ekyc Update ]

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in को गूगल में सर्च करें और खोलें।
  • अब आप Ekyc बटन पर क्लिक करें।
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • अपने मोबाइल नंबर पर मिले OTP को दर्ज करें।
  • अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें।
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर पर मिले ओटीपी को दर्ज करें।
  • अब अगर आपका केवाईसी पूरा होता है तो आपको PM Kisan Ekyc Successfully Completed का मैसेज मिलेगा।

PM Kisan Yojna 14th Installment | PM Kisan Sanman Nidhi Yojna | PM Kisan Letest Update |PM Kisan Letest News |

Leave a Comment