अगर आपको नहीं मिला ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ के तहत 13वीं किस्त का पैसा तो करें यह काम, इस दिन आएगी 14वीं किस्त ₹4000

PM Kisan Yojna : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए बहुत बड़ी अपडेट आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000 की तेरहवीं किस दिन 27 फरवरी 2023 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कर्नाटक से 8000 करोड़ों रुपए 8 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया इस बार किसानों की संख्या में काफी गिरावट देखने को मिली है तकरीबन चार करोड़ किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर नहीं हुई। इस स्थिति में इन किसानों को ₹2000 पाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुछ अपडेट करने होंगे जैसे अगर आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो इसे अवश्य लिंक करें साथ ही साथ अगर आपने पीएम किसान के वासी नहीं अपडेट किया है तो आप इसे अपडेट करें और भूमि रिकॉर्ड को भी सत्यापित करें इतना सब कुछ करने के बाद आपको आने वाली अगली किस्त यानी PM Kisan 14th Installment किसके साथ ₹2000 ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। पीएम किसान योजना 14th Installment कब आएगी इसके बारे में पूरी जानकारी बता रहे हैं।

पीएम किसान योजना 14वीं किस्त किस्त कब आएगी? PM Kisan Yojna

अभी हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000 की तेरहवीं किस्त जारी की गई है। अब किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 14th किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं 14th किस्त कब आएगी इसके बारे में कोई ऑफिशियल सूचना जारी नहीं की गई है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14th किस्त का पैसा जुलाई 2023 में जारी किया जा सकता है लेकिन इसके संदर्भ में कोई ऑफिशियल सूचना नहीं जारी की गई है यह एक मीडिया रिपोर्ट पर और अन्य सूत्रों के मुताबिक दिया गया डाटा है।

PM Kisan Yojana - The Refined Post Team

पीएम किसान सम्मान निधि योजना पैसा नहीं ₹2000 तो करें यह काम

अगर आप पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojna ) के लाभार्थी हैं और आपके बैंक खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर नहीं की गई है तो इस स्थिति में आपको अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच करना होगा साथ ही साथ अगर आपने किसी नहीं किया है तो आपको किसी कामन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर इसे अपडेट कराना होगा साथ ही साथ अगर आप का अभी तक भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं है तो आपको इसे अपने जिले अथवा तहसील के कृषि विभाग पर संपर्क करके सत्यापित या अपडेट कराना होगा क्योंकि इन कारणों से आपके बैंक खाते में ₹2000 की किस्त सरकार के द्वारा ट्रांसफर नहीं की गई है इसे आपको एक 31 मार्च 2023 से पहले अवश्य अपडेट कराना होगा इससे पहले अपडेट करा लेते हैं तो आपके खाते में ₹2000 की किस्त आ सकती है।

पीएम किसान ₹2000 ना आने के कारण – PM Kisan

  • PM Kisan पैसा ना आने का पहला कारण है कि सरकार के दिशा निर्देश अनुसार ई केवाईसी अपडेट ना करना , इसे आप Common Service Centre या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर अपडेट करा सकते हैं।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan ) का पैसा ना आने का दूसरा कारण है कि सरकार के निर्देशानुसार किसानों के द्वारा भूमि कार्ड को सत्यापित ना करना,भूमि कार्ड का सत्यापन आप अपने जिले अथवा तहसील पर करा सकते हैं।
  • किसानों के बैंक खाते में ₹2000 किस्त ना आने का कारण है कि उन्होंने अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच नहीं किया है आपको बता दें कि सरकार के द्वारा ₹2000 की किस्त आधार कार्ड के माध्यम से DBT प्रक्रिया के द्वारा ट्रांसफर की जाती है ऐसे में अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो आपको ₹2000 की किस्त नहीं दी जाएगी।

PM Kisan Yojana|PM Kisan 14th Installment Date |PM Kisan Letest News|PM Kisan Paisa Kab Ayega |

Leave a Comment