[ CTET Certificate Marksheet Download PDF ] – डीजी लॉकर पर इस प्रक्रिया से डाउनलोड करें सीटेट की मार्कशीट और सर्टिफिकेट, @digilocker.gov.in

CTET Certificate Marksheet Download PDF: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन या CBSE के द्वारा सीटेट रिजल्ट को 2 सप्ताह पहले ही जारी कर दिया गया, सीटेट की यह परीक्षा दिसंबर 2022 में आयोजित की गई थी, जिसमें लगभग 30 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। आपको बता दें कि लगभग 9 लाख परीक्षार्थी ने इस परीक्षा को उत्तीर्ण किया, जिसमें से लगभग 6 लाख अभ्यर्थियों ने पेपर 1 को पास किया और लगभग 3 लाख अभ्यर्थियों ने पेपर 2 को क्वालीफाई किया। सीटेट की परीक्षा ( CTET ) में उत्तीर्ण अभ्यर्थी अपना रिजल्ट सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपने रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ के द्वारा देख सकते हैं वही अभ्यर्थियों का इंतजार था कि उनका मार्कशीट या सर्टिफिकेट कब तक जारी होगा तो उनका मार्कशीट और सर्टिफिकेट भारत सरकार के डीजी लॉकर ( Digilocker App ) एप्लीकेशन पर जारी हो चुका है , इच्छुक अभ्यर्थी अपना मार्कशीट या सर्टिफिकेट वहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटीईटी सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें – CTET Certificate Download

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google Play Store से Digilocker App को Install करें।
  2. अब Sign Up करें। मतलब अब आप आधार के जरिए रजिस्टर करें।
  3. अब आप अपना नाम, जन्मतिथि ,जेंडर आधार कार्ड नंबर ,आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर और 6 डिजिट का पिन दर्ज करें।
  4. Submit बटन पर क्लिक करें।
  5. डिजिलॉकर अकाउंट बनाने के बाद आप Central Board Of Secondary Education , Delhi पर क्लिक।
  6. अब आप Teacher Eligibility Test Certificate पर क्लिक करें।
  7. अब आप अपना रोल नंबर ( Roll Number ) और आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें उसके बाद Submit बटन पर क्लिक करें।
  8. अब आपका CTET Certificate Marksheet Download हो जाएगा।
CTET Certificate Marksheet Download - The Refined Post Team

CTET सर्टिफिकेट कितने वर्ष के लिए मान्य है ?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Central Board of Secondary Education ) के द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET Certificate Validation ) के वैलिडेशन की बात करें तो पहले यह केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का सर्टिफिकेट केवल 7 वर्ष के लिए माननीय होता था हालांकि सरकार के द्वारा नया अपडेट जारी किया गया है अब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का सर्टिफिकेट हमेशा के लिए मान्य रहेगा। सी टेट सर्टिफिकेट को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा अभ्यार्थियों को बड़ी खुशखबरी जारी की गई।

सीटेट परीक्षा 2023 नोटिफिकेशन कब आएगा?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) के द्वारा वर्ष में दो बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई जाती है वर्ष 2023 में सीटेट परीक्षा का आयोजन के लिए नोटिफिकेशन अप्रैल माह में जारी किया जा सकता है। हालांकि इसकी कोई ऑफिशियल सूचना नहीं जारी की गई है परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी इसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कभी भी नोटिफिकेशन ( CTET Notification 2023 ) जारी किया जा सकता है।

CTET Certificate Marksheet Download|CTET|Central Board Of Secondary Education|CBSE CTET|CBSE Letest Update|CBSE Letest News|CTET Notification 2023|

Leave a Comment