[ PM Kisan Yojna Beneficiary Status ] अब गूगल पर बोलकर कोई भी कर सकता है पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा चेक , देखें तरीका

PM Kisan Yojna Beneficiary Status: गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के द्वारा चलाई जा रही भारत में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 13th किस्त के ₹2000 को जारी कर दिया गया है कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक अपने ₹2000 की जांच नहीं कर पाई है उन किसानों को आज हम बताएंगे कि किस प्रकार आप गूगल पर बोलकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा चेक कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपके पास आपका मोबाइल नंबर या इसके बदले आप का रजिस्ट्रेशन संख्या होना चाहिए और आप आसानी से अपना PM Kisan Yojna Beneficiary Status Check कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है , यह पैसा ₹2000 की 3 सामान किस्त के रूप में प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर भेजी जाती है अब तक किसानों के खाते में तेरा किस्त का पैसा अर्थात प्रत्येक किसान को ₹26000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं, पीएम किसान योजना के तहत 14th किस्त का पैसा अगस्त 2023 में भेजा जा सकता है आपको बता दें कि सरकार ने इस योजना के तहत मिलने वाले ₹6000 प्रतिवर्ष को बढ़ाकर ₹8000 करने का भी लक्ष्य रखा है।

PM Kisan Yojna Beneficiary Status - The Refined Post Team

पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी स्टेटस गूगल पर बोलकर करें चेक

Step 1 – सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google app को खोलें और गूगल पर “पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस ” बोलकर सर्च कीजिए।

PM Kisan Yojna Beneficiary Status Check - The Refined Post Team

Step 2 – अब आप Benefisiery Status – PM Kisan पर क्लिक कीजिए।

Step 3 – अब आप अपना Mobile Number और abcd में लिखे Captch Code को बॉक्स दर्ज कीजिए ,अब आपको नीचे दिए गए Get Data पर क्लिक करना है ।

PM Kisan Yojna Beneficiary Status Check - The Refined Post Team

परिणाम: Get Data बटन पर क्लिक करते ही आपके PM Kisan Yojna Beneficiary Status की जानकारी आ जाएगी और आप जान पाएंगे कि आपको कौन सी किस्त मिल चुकी है और कौन सी किस्त आने वाली है।

पीएम किसान योजना ₹2000 नहीं मिला तो क्या करें

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan ) के 13th में किस्त का पैसा 27 फरवरी 2023 को ट्रांसफर किया गया, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 8 करोड़ किसानों के खाते में लगभग 8000 करोड़ों रुपए ट्रांसफर किए गए, आपको बता दें कि इस बार करीब चार करोड़ किसानों की संख्या घटी है इन चार करोड़ किसानों के खाते में ₹2000 की 13 मी किस्त ट्रांसफर नहीं की गई , इसके प्रमुख कारण है जैसे इन्होंने ई केवाईसी अपडेट नहीं किया, अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया साथ ही साथ इन्होंने भूमि रिकॉर्ड को सत्यापित नहीं किया। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तेरहवीं किस्त ₹2000 पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने बैंक में आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करवाना होगा, उसके बाद ऑनलाइन अथवा किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर PM Kisan Ekyc Update करना होगा और अगर आपने अभी तक भूमि रिकॉर्ड सत्यापित नहीं किया है तो आपको इसे सत्यापित करना होगा। अगर आप इन तीनों कामों को कर लेते हैं तो आपको 31 मार्च 2024 से पहले या 14th के साथ 13th किस्त का पैसा भी मिल सकता है।

कब तक आएगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त ₹2000

अभी हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojna ) के 13 किस्त का पैसा ट्रांसफर किया गया अब किसानों को 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है आपको बता दें कि पीएम किसान योजना की PM Kisan 14th Installment कब ट्रांसफर की जाएगी इस के संदर्भ में पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर कोई अपडेट जारी नहीं किया गया है लेकिन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नियम के अनुसार और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की चौथी किस्त का पैसा मई या जून महीने में जारी किया जा सकता है।

PM Kisan Yojana| PM Kisan Samman Nidhi Yojna| PM Kisan Beneficiary Status Check|PM Kisan Paisa Check|PM Kisan Beneficiary List 2023 |

Leave a Comment