पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जैसे एक नई सरकारी योजना की शुरुआत , अब किसानों को ₹6000 के बदले मिलेगा ₹12000

आप सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी हां अब आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹6000 की धनराशि के बदले ₹12000 की धनराशि को दिया जाएगा, नई सरकारी योजना क्या है जानने के लिए पूरे पोस्ट को पढ़ें आपको बता दें कि अभी वर्तमान में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी किसानों के खाते में ₹6000 प्रत्येक वर्ष ₹2000 की 3 समान किस्त के रूप में प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर ट्रांसफर की जाती है, यहां पैसा किसानों के आधार लिंक बैंक खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की योजना है और योजना के तहत ₹6000 प्रत्येक वर्ष केंद्र सरकार के द्वारा दिया जाता है इसमें राज्य सरकार के द्वारा कोई पैसा नहीं दिया जाता है इसी को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जैसे ही एक और नई सरकारी योजना , नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना जारी की गई है इस योजना के तहत किसानों को राज्य सरकार के द्वारा ₹2000 प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर दिया जाएगा ऐसे में प्रत्येक वर्ष किसानों को राज्य सरकार के द्वारा ₹6000 मिलेंगे।

क्या है नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना?

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना महाराष्ट्र सरकार के द्वारा शुरू किए गए किसानों के कल्याण के लिए एक योजना है इस योजना के तहत पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर ₹2000 दिया जाएगा जिससे प्रत्येक किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की प्राप्ति होगी। इस योजना के तहत महाराष्ट्र के करीब डेढ़ करोड़ से अधिक किसानों को लाभ दिया जाएगा इस योजना में लाभार्थियों को आवेदन करने होंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना तथा नमो महा सम्मान निधि योजना में अंतर

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार के द्वारा वित्त पोषित योजना है ठीक इसी प्रकार से महाराष्ट्र सरकार के द्वारा घोषित की गई नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना राज्य सरकार के द्वारा वित्त पोषित योजना है जिस तरह से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि दी जाती है ठीक उसी प्रकार से नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि दी जाएगी। नमो शेतकरी महा सम्मान योजना के तहत केवल वही किसानों को लाभ दिया जाएगा जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहले से ₹2000 की किस्त मिल रही है।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के फायदे

  • नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का मुख्य आधार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है इसकी प्रमुख रूपरेखा पीएम किसान योजना के तरह है।
  • नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में ₹6000 प्रति वर्ष दिया जाएगा।
  • नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर ₹2000 किस्त के रूप में दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत ₹6000 की धनराशि को उनके आधार लिंक बैंक खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा।
  • इस प्रकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना तथा नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना को जोड़कर किसानों को प्रत्येक वर्ष 6000 एक जगह ₹12000 का लाभ होगा।
  • महाराष्ट्र राज्य के 1.9 करोड़ से अधिक किसानों को इस योजना के तहत जोड़ा जाएगा।
  • महाराष्ट्र सरकार को नमो शेतकरी योजना लागू किए जाने पर 6900 करोड़ों रुपए का खर्च प्रत्येक वर्ष पड़ेगा।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना की पात्रता

  1. आवेदक महाराष्ट्र राज्य का निवासी होना चाहिए क्योंकि यह योजना महाराष्ट्र सरकार के द्वारा शुरू की गई है।
  2. आवेदक के पास 2 हेक्टेयर से कम होनी होनी चाहिए।
  3. आवेदक की पारिवारिक आय ₹300000 से कम होनी चाहिए।
  4. आवेदक केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान योजना का लाभ भारतीय होना चाहिए।
  5. आवेदक के पास स्वयं का एक बैंक खाता होना चाहिए जो आधार से अटैच हो।
  6. Namo Shitkari Maha Samman Nidhi Yojana में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास स्वयं की भूमि होनी चाहिए तथा उसमें भूमि के दस्तावेज पर उसका नाम होना चाहिए।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
  • आधार से लिंक बैंक खाता
  • Bank IFSC code
  • आवेदक का खसरा खतौनी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना आवेदन पत्र

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना आवेदन कैसे करें?

आप सभी को बता दें कि अभी महाराष्ट्र सरकार के द्वारा नमो शेतकरी महा सम्मान योजना का अभी केवल घोषणा किया गया। इस योजना के तहत अभी किसी भी प्रकार के ऑनलाइन पोर्टल को नहीं निर्मित किया गया है सरकार के द्वारा जल्द ही नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना पोर्टल का निर्माण किया जाएगा पोर्टल का निर्माण किए जाने के बाद लाभार्थी किसान जाकर के उपर्युक्त दस्तावेजों और पात्रता को देखते हुए आवेदन फार्म भर सकते हैं।

Hello friends, my name is SHIVMANGAL. I am writer and founder of this blog , and share all information related to Technology, Education , Jobs, Government Schemes and business Ideas through this website.

Leave a Comment