PM Kisan Yojana ₹2000 Nahin Aaya To Kya Karen – पीएम किसान पैसा नहीं आया तो क्या करें

नमस्कार, किसान भाइयों आज हम आप सबको बताएंगे कि अगर PM Kisan Yojana ₹2000 Nahin Aaya To Kya Karen , आज हम आपको इस बात पर चर्चा करेंगे , आप बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की धनराशि ट्रांसफर की जाती है, यह ₹6000 किसानों को ₹2000 की तीन किस्त के रूप में ट्रांसफर की जाती है अब तक किसानों के खाते में कुल 13 किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है अर्थात प्रत्येक किसान को ₹26000 पीएम किसान योजना के तहत ट्रांसफर किया गया।

आपको बता दें कि PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार पीएम किसान योजना के 12वीं किस्त का पैसा तकरीबन 12 करोड किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था, लेकिन तेरहवीं किस्त का पैसा केवल 8 करोड़ किसानों के खाते में ही ट्रांसफर किया गया इसमें तकरीबन 4 करोड किसानों की संख्या में कमी आई है 4 करोड से अधिक किसानों के खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर नहीं की गई। क्योंकि इन किसानों ने PM Kisan Ekyc Update नहीं किया था, अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया था साथ ही साथ इन्होंने PM Kisan Land Seeding Record को भी अपडेट नहीं किया जिसके कारण उनके बैंक खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर नहीं की गई।

जिन्हें पीएम किसान योजना के ₹2000 की किस्त, जल्द करें यह काम – PM Kisan Yojna

अगर आप PM Kisan Yojna के लाभार्थी हैं और आपके बैंक खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर नहीं की गई है तो इस स्थिति में आपको अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच करना होगा साथ ही साथ अगर आपने किसी नहीं किया है तो आपको किसी Common Service Centre या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर इसे अपडेट कराना होगा साथ ही साथ अगर आप का अभी तक भूमि रिकार्ड सत्यापित / PM Kisan Land Seeding Record Update नहीं है तो आपको इसे अपने जिले अथवा तहसील के कृषि विभाग ( Agriculture Department ) पर संपर्क करके सत्यापित या अपडेट कराना होगा क्योंकि इन कारणों से आपके बैंक खाते में ₹2000 की किस्त सरकार के द्वारा ट्रांसफर नहीं की गई है इसे आपको एक 31 मार्च 2023 से पहले अवश्य अपडेट कराना होगा इससे पहले अपडेट करा लेते हैं तो आपके खाते में ₹2000 की किस्त आ सकती है। PM Kisan Yojana ₹2000 Nahin Aaya To Kya Karen – पीएम किसान पैसा नहीं आया तो क्या करें

इन कारणों से रुकती हैं पीएम किसान योजना का पैसा – PM Kisan Yojna

  • पीएम किसान ( PM KISAN ) पैसा ना आने का पहला कारण है कि सरकार के दिशा निर्देश अनुसार ई केवाईसी अपडेट ना करना , इसे आप कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर अपडेट करा सकते हैं।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का पैसा ना आने का दूसरा कारण है कि सरकार के निर्देशानुसार किसानों के द्वारा भूमि कार्ड को सत्यापित ना करना,भूमि कार्ड का सत्यापन आप अपने जिले अथवा तहसील पर करा सकते हैं।
  • किसानों के बैंक खाते में ₹2000 किस्त ना आने का कारण है कि उन्होंने अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच नहीं किया है आपको बता दें कि सरकार के द्वारा ₹2000 की किस्त आधार कार्ड के माध्यम से DBT प्रक्रिया के द्वारा ट्रांसफर की जाती है ऐसे में अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो आपको ₹2000 की किस्त नहीं दी जाएगी।

PM Kisan Yojna Paisa Check Kaise Karen – पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करें

Step 1 – PM Kisan Yojna का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आपको Google में ” पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस” बोलकर सर्च करना होगा।

Step 2 – अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 3 – अब आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है उसके बाद Get Data बटन पर क्लिक करना है।

Step 4 – अब आपके सामने आपके PM Kisan Yojna Paisa Check Kaise Karen से संबंधित जानकारी खुल जाएगी और आप जान पाएंगे आपको किस्त मिली है अथवा नहीं। PM Kisan Yojana ₹2000 Nahin Aaya To Kya Karen – पीएम किसान पैसा नहीं आया तो क्या करें

Leave a Comment