क्या आपके खाते में नहीं मिली पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त ₹2000, तो फटाफट यहां करें शिकायत ,मिलेगा ₹2000

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के किसानों के लिए खबर, आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करीब 4 करोड़ किसानों के खाते में ₹2000 की 13वीं किस्त ट्रांसफर नहीं की गई, आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 12वीं किस्त का पैसा तकरीबन 12 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था परंतु 13th Installment का पैसा केवल 8 करोड़ किसानों के खाते में ही ट्रांसफर किया गया। ऐसे में करीब चार करोड़ किसानों की संख्या में गिरावट देखने को मिली है इन किसानों को पीएम किसान योजना का ₹2000 नहीं मिला क्योंकि इन किसानों ने पीएम किसान की केवाईसी अपडेट नहीं किया था साथ ही साथ अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया होगा या इन किसानों का भूमि रिकॉर्ड सत्यापित नहीं होगा अन्य कई कारण भी हो सकते हैं।

पीएम किसान योजना ₹2000 नहीं मिला तो करें यह काम – PM KISAN YOJNA

अगर आप PM Kisan Yojna के लाभार्थी हैं और आपके बैंक खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर नहीं की गई है तो इस स्थिति में आपको अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच करना होगा साथ ही साथ अगर आपने किसी नहीं किया है तो आपको किसी कामन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर इसे अपडेट कराना होगा साथ ही साथ अगर आप का अभी तक भूमि रिकार्ड सत्यापित / PM Kisan Land Seeding Record Update नहीं है तो आपको इसे अपने जिले अथवा तहसील के कृषि विभाग ( Agriculture Department ) पर संपर्क करके सत्यापित या अपडेट कराना होगा क्योंकि इन कारणों से आपके बैंक खाते में ₹2000 की किस्त सरकार के द्वारा ट्रांसफर नहीं की गई है इसे आपको एक 31 मार्च 2023 से पहले अवश्य अपडेट कराना होगा इससे पहले अपडेट करा लेते हैं तो आपके खाते में ₹2000 की किस्त आ सकती है।

इन वजह से रूकती है पीएम किसान योजना की किस्त

  • पीएम किसान ( PM KISAN ) पैसा ना आने का पहला कारण है कि सरकार के दिशा निर्देश अनुसार ई केवाईसी अपडेट ना करना , इसे आप कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर अपडेट करा सकते हैं।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का पैसा ना आने का दूसरा कारण है कि सरकार के निर्देशानुसार किसानों के द्वारा भूमि कार्ड को सत्यापित ना करना,भूमि कार्ड का सत्यापन आप अपने जिले अथवा तहसील पर करा सकते हैं।
  • किसानों के बैंक खाते में ₹2000 किस्त ना आने का कारण है कि उन्होंने अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच नहीं किया है आपको बता दें कि सरकार के द्वारा ₹2000 की किस्त आधार कार्ड के माध्यम से DBT प्रक्रिया के द्वारा ट्रांसफर की जाती है ऐसे में अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो आपको ₹2000 की किस्त नहीं दी जाएगी।

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) पैसा नहीं मिला तो यहां करें संपर्क – PM Kisan Helpline Number

अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसी प्रकार की समस्या हुई है अथवा आप एक पात्र पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं परंतु आपको ₹2000 नहीं मिले हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन किसी दुकान पर संपर्क कर सकते हैं या पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर 011-23381092 या 011-23382401 पर संपर्क कर सकते हैं अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

PM Kisan Beneficiary Status Check – पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करें ?

Step 1 – पीएम किसान योजना का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आपको Google में ” पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस” बोलकर सर्च करना होगा।

Step 2 – अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 3 – अब आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है उसके बाद Get Data बटन पर क्लिक करना है।

Step 4 – अब आपके सामने आपके PM Kisan Yojna Paisa Check Kaise Karen से संबंधित जानकारी खुल जाएगी और आप जान पाएंगे आपको किस्त मिली है अथवा नहीं।

Leave a Comment