PM Kisan Status Check: खाते में नहीं आई पीएम किसान योजना की ₹2000, तो यहां करें शिकायत, मिलेगा तुरंत ₹2000

PM Kisan Status Check: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के चार करोड़ किसानों के लिए बड़ी खबर की सरकार के द्वारा 4 किसानों के खाते में ₹2000 जारी नहीं की गई है किसानों के खाते में ₹2000 नहीं आए हैं , इन किसानों के खाते में ₹2000 की 13 मी किस्त पाने के लिए इन्हें कुछ काम करना होगा आपको बता दें कि सरकार के द्वारा 27 फरवरी 2023 को केवल आठ करोड़ किसानों के खाते में ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा भेजा गया इसमें 40000000 किसानों की संख्या को घटा दिया गया आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 12वीं किस्त का पैसा करीब 12 करोड किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था 13th किस्त का पैसा केवल आठ करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया।

आपको बता दें कि 4 करोड़ किसानों के खाते में पैसा ना ट्रांसफर किए जाने का सबसे मुख्य कारण है कि उनका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है उन्होंने अभी तक पीएम किसान केवाईसी अपडेट नहीं किया होगा साथ ही साथ उन्होंने अपना भूमि रिकॉर्ड सत्यापित नहीं किया होगा अगर बैंक खाता गलत है तो इस स्थिति में भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाता है।

13वीं किस्त के लिए करें यह काम

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपके बैंक खाते में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर नहीं की गई है तो इस स्थिति में आपको अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच करना होगा साथ ही साथ अगर आपने किसी नहीं किया है तो आपको किसी कामन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर इसे अपडेट कराना होगा साथ ही साथ अगर आप का अभी तक भूमि रिकार्ड सत्यापित नहीं है तो आपको इसे अपने जिले अथवा तहसील के कृषि विभाग पर संपर्क करके सत्यापित या अपडेट कराना होगा क्योंकि इन कारणों से आपके बैंक खाते में ₹2000 की किस्त सरकार के द्वारा ट्रांसफर नहीं की गई है इसे आपको एक 31 मार्च 2023 से पहले अवश्य अपडेट कराना होगा इससे पहले अपडेट करा लेते हैं तो आपके खाते में ₹2000 की किस्त आ सकती है।

पीएम किसान योजना 13वीं किस्त रुकने के कारण

  • पीएम किसान पैसा ना आने का पहला कारण है कि सरकार के दिशा निर्देश अनुसार ई केवाईसी अपडेट ना करना , इसे आप कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर अपडेट करा सकते हैं।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा ना आने का दूसरा कारण है कि सरकार के निर्देशानुसार किसानों के द्वारा भूमि कार्ड को सत्यापित ना करना,भूमि कार्ड का सत्यापन आप अपने जिले अथवा तहसील पर करा सकते हैं।
  • किसानों के बैंक खाते में ₹2000 किस्त ना आने का कारण है कि उन्होंने अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से अटैच नहीं किया है आपको बता दें कि सरकार के द्वारा ₹2000 की किस्त आधार कार्ड के माध्यम से DBT प्रक्रिया के द्वारा ट्रांसफर की जाती है ऐसे में अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो आपको ₹2000 की किस्त नहीं दी जाएगी।

पीएम किसान का पैसा चेक करें – PM Kisan Status Check

Step 1 – पीएम किसान योजना का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आपको Google में ” पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस” बोलकर सर्च करना होगा।

Step 2 – अब आपके सामने PM Kisan Beneficiary Status का विकल्प दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step 3 – अब आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है उसके बाद Get Data बटन पर क्लिक करना है।

Step 4 – अब आपके सामने आपके PM Kisan Yojna Paisa Check Kaise Karen से संबंधित जानकारी खुल जाएगी और आप जान पाएंगे आपको किस्त मिली है अथवा नहीं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले और सबसे सटीक पाने के लिए आप हमसे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करके और वेबसाइट को सब्सक्राइब करके जुड़ सकते हैं।

The Refined Post Team

Hello friends, my name is SHIVMANGAL. I am writer and founder of this blog , and share all information related to Technology, Education , Jobs, Government Schemes and business Ideas through this website.

Leave a Comment