PM Kisan Yojana Ka Paisa Nahi Mila To Kare Yeh Kaam- पीएम किसान योजना का पैसा नहीं मिला तो करें यह काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत 13th Installment ₹2000 तकरीबन 4 करोड़ों किसानों के खाते में ट्रांसफर नहीं किया गया है। आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 27 फरवरी 2023 को कर्नाटक के बेलगाम से ₹2000 की तेरहवीं किस्त जारी की गई थी। परंतु यह पैसा केवल उन किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था जिन किसानों ने अपना ईकेवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन करने के साथ-साथ अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करके रखा था। सरकार के द्वारा 27 फरवरी को तकरीबन 16000 करोड रुपए किसानों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर किया गया था।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार पीएम किसान योजना के 12वीं किस्त का पैसा तकरीबन 12 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर किया गया था लेकिन योजना के तहत वर्ष 2023 की तेरहवीं किस्त केवल 80000000 किसानों के खाते में ही ट्रांसफर किया गया ऐसे में 40000000 किसानों की संख्या घटा दी गई जिसका प्रमुख कारण है कि इन किसानों ने सरकार के दिशा निर्देश अनुसार ईकेवाईसी को अपडेट नहीं किया, अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया साथ ही साथ भूमि रिकार्ड को सत्यापित ना करने की वजह हो सकती है।

पीएम किसान योजना का पैसा नहीं मिला तो करें यह काम

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आपको तेरहवीं किस्त ₹2000 का लाभ नहीं दिया गया। तो आपको सबसे पहले अपना एक केवाईसी अपडेट करना होगा आप इसे अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या डाक सेवा केंद्र पर जाकर ऑनलाइन अथवा फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के द्वारा अपडेट करा सकते हैं उसके बाद आपको तेरहवीं किस्त मिल जाएगी इससे आप 31 मार्च 2023 से पहले उसे अपडेट कराएं।

अगर आपने अभी तक अपने बैंक खाते को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपको इसे आवाज से लिंक करना होगा क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000 की किस्त आधार कार्ड से लिंक बैंक खाते में डीवीटी के माध्यम से भेजी जाती है ऐसे में आपको अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना होगा।

साथ ही साथ अगर आपने अभी तक अपने भूमि रिकार्ड को सत्यापित नहीं किया है तो आप इसे 31 मार्च 2023 से पहले अपने जिले अथवा तहसील के कृषि विभाग के कार्यालय पर संपर्क करके अपडेट या सत्यापित करा सकते हैं सत्यापित करने से आपको तेरहवीं किस्त नहीं मिलेगी जब आप भूमिका सत्यापित कर लेंगे सरकार को इस बात की जानकारी होगी कि आप इस भूमि के मालिक है और आपको इसका लाभ दिया जाना चाहिए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किसानों के लिए कल्याणकारी और लाभकारी योजना है इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को ₹2000 की किस्त वर्ष में प्रत्येक 4 माह के अंतराल पर प्रदान की जाती है प्रत्येक वर्ष योजना के तहत किसानों के खाते में ₹6000 आवंटित किए जाते हैं अब तक किसानों के खाते में कुल 13 किस्ते ट्रांसफर की जा चुकी है अर्थात प्रति किसानों के खाते में ₹26000 ट्रांसफर किए जा चुके हैं। सरकार के द्वारा वर्ष 2023 24 से पहले योजना के तहत मिलने वाली ₹6000 की वार्षिक लाभ को बड़ा करके ₹8000 किए जाने का वादा किया गया है किसानों को यह बढ़ोतरी जल्द ही देखने को मिल सकती है।

पीएम किसान योजना पैसा कैसे चेक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in को अपने गूगल क्रोम में सर्च करना होगा उसके बाद आपको बेनिफिशियरी स्टेटस का विकल्प खोज कर उसमें अपना मोबाइल नंबर और कैप्चर कोड दर्ज करके गेट डाटा बटन पर क्लिक करना है उसके बाद आपके किस्त की जानकारी आपके मोबाइल पर आ जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले और सबसे अच्छा केक पाने के लिए आप हमसे हमारे वेबसाइट और व्हाट्सएप ग्रुप को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

The Refined Post Team

Leave a Comment